now people of uttar pradesh also able to visit famous temple like shirdi somnath and dwarkadhish through bus - यूपी के श्रद्धालु अब बस से कर पाएंगे इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी के श्रद्धालु अब बस से कर पाएंगे इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन

somnath mandir

परिवहन निगम की बसें अब यूपी के श्रद्धालुओं को गुजरात के द्वारकाधीश और सोमनाथ मंदिर और महाराष्ट्र में शिरडी के साईं बाबा के दर्शन कराने की तैयारी कर रहा है। माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए रोडवेज बसें चलने की शुरुआत हो जाने के बाद परिवहन निगम अब पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व झारखण्ड राज्यों से भी अपनी रोडवेज बसें चलाने का समझौता करेगा। 

गुजरात में मार्गों का सर्वे करा रहा है यूपी रोडवेज
गुजरात में रोडवेज बसें चलाने के लिए वहां की सरकार से प्रदेश सरकार की बातचीत चल रही है। गुजरात ने प्रदेश के विभिन्न मार्गों पर अपनी बसें चलाने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा हुआ है। प्रदेश सरकार भी गुजरात के मार्गों पर बसें चलाने के लिए सर्वे करा रही है।  जल्द ही गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी लखनऊ आकर यूपी सरकार के साथ अन्तर्राज्यीय समझौता करेंगे। प्रदेश सरकार अपने यहां के लोगों को तो द्वारकाधीश, सोमनाथ मंदिर और अहमदबाद तो ले जाएगी। गुजरात में बड़ी तादाद में श्रद्धालु मथुरा, वाराणसी, अयोध्या  और  प्रयागराज आना चाहते हैं।

पुणे व मुम्बई सरीखे बड़े शहरों में जाएंगी बसें
इसी तरह महाराष्ट्र सरकार के साथ भी बसें चलाने का करार किए जाने के बात चल रही है। परिवहन निगम के अधिकारियों के मुताबिक  यूपी से बड़ी तादाद में शिरडी के साईं बाबा दर्शन करने के लिए ट्रेन व हवाई जहाज से जाते हैं। अब उन्हें शिरडी जाने के लिए रोडवेज बसों की भी सुविधा मुहैया कराने की तैयारी चल रही है। बड़ी तादाद में छात्र-छात्राएं पढ़ने व नौकरी करने के लिए मुम्बई और पुणे समेत महराष्ट्र के अन्य प्रमुख शहरों में जाते हैं। ट्रेन में उन्हें रिजर्वेशन नहीं  मिलता है। परिवहन ने उनकी इसी समस्या का निदान करने के लिए महाराष्ट्र के शहरों में बसें चलाने के लिए महाराष्ट्र सरकार से बात की है।

नए साल पर दिखा भक्तों का प्यार, साईं मंदिर को चढ़ा 14.54 करोड़ का दान   

पंजाब के साथ नया समझौता
पंजाब सरकार के साथ बसें चलाने का समझौता 1985 में हुआ था। लेकिन तब से वहां और यहां की सरकारें उस समझौते को अमल में नहीं ला पाईं। अब फिर से दोनों सरकारें नया समझौता करने के लिए तैयार हैं। पंजाब सरकार यहां के मार्गों और यूपी सरकार पंजाब के मार्गों का सर्वे करा रही है। 

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व झारखंड में निजी ऑपरेटरों के साथ होगा करार
छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व झारखंड सरकार में बसें की चलाने का समझौता वहां की सरकारें करना तो चाहती हैं। लेकिन उनके सामने समस्या यह है कि इन तीनों राज्यों में परिवहन निगम न होने से रोडवेज की बसें चलाना संभव नहीं हैं। इन राज्यों में निजी बस ऑपरेटरों का ही वर्चस्व है। प्रदेश सरकार कोशिश कर रही है कि इन वहां की सरकारें इन निजी ऑपरेटरों को यूपी परिवहन निगम से  समझौता कराने में मध्यस्थता करें।    

प्रदेश के श्रद्धालुओं को बस से धार्मिक स्थलों के दर्शन करने के लिए जम्मू-कश्मीर व हिमांचल प्रदेश से समझौता करने के बाद दूसरे अन्य राज्यों में भी यहां के लोगों धार्मिक यात्रा की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है।
पी.गुरुप्रसाद
प्रबन्ध निदेशक, उ.प्र.राज्य सड़क परिवहन निगम

IRCTC का तोहफा- 11000 रु में चार ज्योतिर्लिंग और शिरडी साईं की यात्रा
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:now people of uttar pradesh also able to visit famous temple like shirdi somnath and dwarkadhish through bus