DA Image
5 जुलाई, 2020|3:52|IST

अगली स्टोरी

यूपी : अब से गाड़ी खरीदने वाले ग्राहकों को को जल्द मिलेगा नंबर

new vehicle buyers

अब निजी दो पहिया व चौपहिया वाहन खरीदने वाले ग्राहक को अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के लिए आरटीओ ऑफिस की तरफ नहीं देखना पड़ेगा और न ही डीलर का यहां दौड़ लगानी पड़ेगी।

परिवहन विभाग ने वाहन बेचने वाले डीलर को आरटीओ ऑफिस में रजिस्ट्रेशन के लिए पत्रावली भेजने से छूट दे दी है। अब डीलर ऑनलाइन सारे प्रपत्र अपने इलेक्ट्रानिक हस्ताक्षर कर भेज देगा। इससे जहां वाहन खरीदने वालों को रजिस्ट्रेशन नंबर और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पाने के लिए एक हफ्ते से ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ता था, अब उसे आरटीओ ऑफिस एक-दो दिन में ही रजिस्ट्रेशन नम्बर दे देगा। वाहन खरीदने वाला डीलर के यहां से रजिस्ट्रेशन नम्बर ले लेगा।

मनमानी वसूली नहीं हो सकेगी: यही नहीं इस व्यवस्था के लागू होने से डीलर की ओर से आरटीओ वर्क के नाम पर वसूली जाने वाली मनमानी रकम पर भी अंकुश लग सकेगा। परिवहन विभाग ने अपने इस प्रस्ताव को शासन की मंजूरी के लिए भेजा है। वहां से मंजूरी मिलते ही परिवहन विभाग पूरे प्रदेश में अपनी इस व्यवस्था को लागू कर देगा।

खरीदार को आरटीओ ऑफिस दौड़ से भी निजात: अभी वाहन खरीदार को यदि जल्दी आरसी और रजिस्ट्रेशन चाहिए तो वह आरटीओ ऑफिस जाता है। वहां कहा जाता है कि डीलर के यहां से फाइल नहीं आई। फिर वह डीलर के यहां दौड़ लगाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now new vehicle buyers will get the number soon