ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में अब सीएचसी पर भी 24 घंटे में पैथोलॉजी रिपोर्ट, कई प्रकार की जांचों की सुविधा

यूपी में अब सीएचसी पर भी 24 घंटे में पैथोलॉजी रिपोर्ट, कई प्रकार की जांचों की सुविधा

यूपी में अब सीएचसी पर भी 24 घंटे में पैथोलॉजी रिपोर्ट मिलेगी। इसके लिए डॉक्टरों की नियुक्ति से लेकर पैरामेडिकल टीम भी बढ़ाई जा रही हैं।

यूपी में अब सीएचसी पर भी 24 घंटे में पैथोलॉजी रिपोर्ट, कई प्रकार की जांचों की सुविधा
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSat, 22 Jun 2024 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के क्रम में सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास हो रहा है। इसके लिए डॉक्टरों की नियुक्ति से लेकर पैरामेडिकल टीम भी बढ़ाई जा रही हैं। सभी जिला चिकित्सालयों की ओपीडी और पैथोलॉजी सुविधाओं को भी सुदृढ़ किया गया है। इसी कड़ी में मोहनलालगंज सीएचसी की पैथोलॉजी में अब कई प्रकार की जांच सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। इससे पहले इस सीएचसी पर सिर्फ ब्लड और यूरीन जैसे रूटीन टेस्ट ही होते थे। अब यहां अत्याधुनिक मशीनें स्थापित की गई हैं, जिससे लोगों को जांच के लिए जिला अस्पताल या प्राइवेट प्रयोगशालाओं पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

मोहनलालगंज सीएचसी में अत्याधुनिक मशीनों को लगाया गया है जिसमें सीबीसी, बॉयोकेमेस्ट्री सहित कई अन्य प्रकार की मशीनें शामिल हैं। साथ ही अब सीएचसी पर 24 घंटे ऑनलाइन जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने की सुविधा भी दी जा रही है। लैब रिपोर्ट पूर्ण होने की सूचना मरीज के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जा रही है। मोहनलालगंज सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि 24 घंटे में रिपोर्ट मिलने की सुविधा होने से मरीजों को तत्काल इलाज मिल सकेगा। उन्हें रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी चिकित्सालय आईएसओ सर्टिफाइड हो गए हैं। पैथालॉजी सेवाओं को एनएबीएल प्रोटोकॉल के आधार पर संचालित किया जा रहा है।
 

Advertisement