DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  यूपी के अब सिर्फ 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू, लखीमपुर के अलावा जौनपुर और गाजीपुर में छूट

उत्तर प्रदेशयूपी के अब सिर्फ 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू, लखीमपुर के अलावा जौनपुर और गाजीपुर में छूट

वार्ता ,लखनऊPublished By: Amit Gupta
Tue, 01 Jun 2021 05:22 PM
यूपी के अब सिर्फ 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू, लखीमपुर के अलावा जौनपुर और गाजीपुर में छूट


यूपी में कोरोना संक्रमण के कम हो रहे प्रभाव के बीच मंगलवार को तीन और जिलों में आंशिक कोरोना कर्फ्यू में ढील दी गयी जिसके बाद राज्य के कुल 75 जिलों में से अब 11 में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी रह गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कोविड-19 प्रबंधन के लिए बनी टीम-09 की बैठक में कहा कि कोरोना के कम होते संक्रमण दर को देखते हुए सोमवार को 600 एक्टिव केस से कम संख्या वाले 61 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट दी गई थी। ताजा स्थिति के अनुसार लखीमपुर खीरी, जौनपुर और गाजीपुर जनपद में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम रह गई है। ऐसे में अब इन जिलों में भी सप्ताह में पांच दिन सुबह सात बजे से सायं सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी। साप्ताहिक व रात्रिकालीन बन्दी सहित अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में लागू होंगे। वर्तमान में 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी है।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच सप्ताह में राज्य में एक्टिव केस में 89.5 फीसदी की कमी आई है, जबकि वर्तमान में रिकवरी दर 96.9 फीसदी हो गई है। एग्रेसिव टेस्टिंग की नीति के बाद भी नए केस लगातार कम हो रहे हैं, जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। बीते 30 अप्रैल को प्रदेश में लगभग 03 लाख 10 हजार 783 कोरोना मरीज थे, जबकि लगातार प्रयासों से आज 32,578 एक्टिव केस ही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 16 लाख 69 हजार  से अधिक प्रदेशवासी कोविड की लड़ाई जीत कर आरोग्यता प्राप्त कर चुके हैं। बीते 24 घंटों में 1,375 नए केस आए हैं जबकि 5,626 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। पॉजिटिविटी दर न्यूनतम होकर शून्य दशमलव चार फीसदी ही रही। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए। रात्रिकालीन बन्दी को प्रभावी बनाने के लिए शाम छह बजे से ही पुलिस व स्थानीय प्रशासन सक्रिय हो जाएं। पब्लिक एड्रेस सिस्टक का उपयोग करें। कहीं भी भीड़ की स्थिति न बने। 
सीएम योगी ने कहा कि एग्रेसिव टेस्टिंग की नीति के अनुरूप पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 03 लाख 23 हजार 795 टेस्ट किए गए। इस अवधि में प्रदेश के किसी भी जिले में 100 से अधिक नए केस नहीं मिले। यह स्थिति संतोषप्रद है। उत्तर प्रदेश में अब तक 04 करोड़ 97 लाख 33 हजार 141 कोविड टेस्ट हो चुके हैं। 
     उन्होने कहा कि कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया प्रदेश में सुचारु रूप से चल रही है। 45 वर्ष से अधिक और 18-44 आयु वर्ग के लोगों को कोविड सुरक्षा कवर प्रदान करने में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। अब तक 01 करोड़ 82 लाख 32 हजार 326 कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर हुए हैं। आज से प्रदेश के सभी 75 जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए नि:शुल्क कोविड टीकाकरण महाभियान प्रारम्भ हुआ है।

संबंधित खबरें