ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के खास शहरों में धार्मिक पर्यटन के लिए बनेगा अब स्‍पेशल फंड, डिमांड होते ही मिलेगा धन

यूपी के खास शहरों में धार्मिक पर्यटन के लिए बनेगा अब स्‍पेशल फंड, डिमांड होते ही मिलेगा धन

धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से UP सरकार ने इस बार नई व्यवस्था की है। अब कुछ खास शहरों में एक अलग फंड बनाया गया है। पर्यटन योजनाओं के लिए स्‍पेशल फंड से तत्‍काल धन दिया जाएगा।

यूपी के खास शहरों में धार्मिक पर्यटन के लिए बनेगा अब स्‍पेशल फंड, डिमांड होते ही मिलेगा धन
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजWed, 07 Feb 2024 10:18 AM
ऐप पर पढ़ें

Religious tourism in UP: धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने इस बार नई व्यवस्था की है। अब कुछ खास शहरों में एक अलग फंड बनाया गया है। जहां से पर्यटन योजनाओं के लिए मांग होने पर शासन के विशेष मद से बजट जारी किया जाएगा। जिससे काम तत्काल हों। प्रयागराज, वाराणसी, चित्रकूट, गोरखपुर जैसे शहरों में पर्यटन के दृष्टिगत प्रदेश सरकार की ओर से लगातार काम कराए जा रहे हैं। यहां के मंदिरों का जीर्णोद्धार हो रहा है।

ऐसे में कई बार बीच-बीच में बजट की जरूरत होती है, जिसका एक बड़ा प्रस्ताव बनता है और फिर वो शासन की समिति तक स्वीकृत होता है, जिसके बाद बजट जारी होता है। इसमें कार्ययोजना बनने से बजट जारी होने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में अब पर्यटन के लिए विशेष प्रबंध किया गया है। इसके तहत इन जिलों के पर्यटन विभाग के अपने फंड बनाए गए हैं। जिसमें मांग के अनुसार पर्यटन मद से बजट जारी किया जाएगा। इसकी स्क्रीनिंग होगी और बजट सीधे खाते में जाएगा।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह ने बताया कि प्रयागराज में प्रयागराज मंडल फंड नाम से खाता बना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने पर्यटन के लिए एक निश्चित राशि अपने पास रखी है। अब अगर बीच में प्रयागराज के किसी मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए यहां से प्रस्ताव जाएगा तो इसी मद से सीधे राशि मिलेगी। यह व्यवस्था पहली बार हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें