ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशइस विभाग के कर्मियों का आसान नहीं होगा छुट्टी लेने, जानें जनवरी से कैसे मिलेगी Leave

इस विभाग के कर्मियों का आसान नहीं होगा छुट्टी लेने, जानें जनवरी से कैसे मिलेगी Leave

स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां हों या उनकी ज्वाइनिंग और रिलीविंग, कुछ भी अब मेनुअल नहीं होगा। मानव संपदा पोर्टल के जरिए अब यह सारे काम ऑनलाइन ही किए जाएंगे।

इस विभाग के कर्मियों का आसान नहीं होगा छुट्टी लेने, जानें जनवरी से कैसे मिलेगी Leave
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊ।Tue, 29 Nov 2022 08:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां हों या उनकी ज्वाइनिंग और रिलीविंग, कुछ भी अब मेनुअल नहीं होगा। मानव संपदा पोर्टल के जरिए अब यह सारे काम ऑनलाइन ही किए जाएंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत प्रदेश भर में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यह व्यवस्था एक जनवरी 2023 से सख्ती से लागू की जाएगी।

एनएचएम की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने मंगलवार को प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। मिशन के सभी कर्मचारियों का डाटा मानव संपदा पोर्टल पर दुरुस्त कराने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा है कि विभाग में बड़ी संख्या में कार्यरत कर्मियों के विभिन्न प्रकार के अवकाशों की स्वीकृति और रिकार्ड के रखरखाव की मेनुअल व्यवस्था के कारण खासी कठिनाई होती है। अब यह काम मानव संपदा पोर्टल के अवकाश मॉड्यूल के जरिए किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा तबादला होने पर कर्मचारियों की ज्वाइनिंग और रिलीविंग में भी इसी तरह की परेशानी आती है।

शासनादेश के बावजूद मानव संपदा पोर्टल के जरिए यह काम नहीं हो पा रहे। पत्र में मुख्य सचिव के इस संबंध में दिए गए निर्देशों का भी हवाला दिया गया है। एक जनवरी से मेनु्ल व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करते हुए सभी राज्य, मंडल एवं जिला कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि एक जनवरी 2023 से मानव संपदा पोर्टल के अवकाश मॉड्यूल के माध्यम से अवकाश के आवेदन प्राप्त और स्वीकृत किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण मॉड्यूल का क्रियान्वयन कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें