DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश'शूटर दादी' चंद्रो तोमर के नाम से जानी जाएगी नोएडा शूटिंग रेंज, सीएम योगी ने दिए आदेश

'शूटर दादी' चंद्रो तोमर के नाम से जानी जाएगी नोएडा शूटिंग रेंज, सीएम योगी ने दिए आदेश

लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम ,लखनऊ Ajay Singh
Tue, 22 Jun 2021 12:24 PM
'शूटर दादी' चंद्रो तोमर के नाम से जानी जाएगी नोएडा शूटिंग रेंज, सीएम योगी ने दिए आदेश

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने नोएडा शूटिंग रेंज का नाम चंद्रो तोमर के नाम पर रखे जाने का ऐलान किया है। 'शूटर दादी' के नाम से जानी जाने वाली चंद्रो तोमर का 30 अप्रैल को निधन हो गया था। कोरोना से पीड़ित 'शूटर दादी' ने मेरठ के एक अस्‍पताल में अंतिम सांस ली थी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनके सम्‍मान में नोएडा शूटिंग रेंज का नामकरण किए जाने का आदेश दिया है। 

'शूटर दादी' के नाम से मशहूर बुजुर्ग निशानेबाज चंद्रो तोमर को सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उत्तर प्रदेश के बागपत की रहने वालीं 'शूटर दादी' की उम्र 89 वर्ष थी। उन्‍होंने उम्र के छठे दशक में निशानेबाजी की शुरुआत की और कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विजेता रहीं। उनके जीवन पर बॉलीवुड फिल्म भी बनी है।चंद्रो देवी दुनिया का सबसे बुजुर्ग शार्प शूटर बताई जाती हैं। उन्होंने अपनी बहन प्रकाशी तोमर के साथ कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। वह भी सबसे बुजुर्ग शार्प शूटर्स में से एक हैं।

\

इन दोनों बहनों की जिंदगी पर फिल्म भी बनी हैं। अपने जीवन में उन्होंने पुरुष प्रधान समाज में कई रुढ़ियों को भी समाप्त किया। घर के पुरुषों ने उनकी निशानेबाजी पर आपत्ति जताई, लेकिन उनके बेटों, बहुओं और पोते पोतियों ने उनका पूरा साथ दिया। इससे वे घर से निकलकर पास के रेंज में अभ्यास करने के लिए जा पाईं।  

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें