DA Image
2 जून, 2020|3:12|IST

अगली स्टोरी

पैरालम्पिक बैडमिंटन चैम्पियन भी रह चुके हैं गौतमबुद्ध नगर के नए DM, जानें कौन हैं IAS अधिकारी सुहास

ias suhas lalinakere yathiraj

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से सोमवार (30 मार्च) को फटकार के बाद तीन महीने की छुट्टी मांगने वाले गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी बी.एन. सिंह को हटाकर उनके खिलाफ जांच के आदेश दे दिए। वहीं, सिंह के स्थान पर सुहास एल वाई को गौतमबुद्ध नगर का नया डीएम बनाया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से नोएडा में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान लगी फटकार के बाद जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव आर.के. तिवारी को पत्र लिखकर तीन महीने की छुट्टी मांगी थी। उनका यह पत्र मीडिया में लीक हो गया था।

मामले को लेकर मचे हड़कम्प के बाद मुख्य सचिव ने देर शाम प्रेस कांफ्रेंस कर बताया, ''सिंह को नोएडा के जिलाधिकारी पद से हटाकर राजस्व परिषद से सम्बद्ध कर दिया गया है। सिंह की जगह सुहास एल.वाई गौतमबुद्धनगर के नए जिलाधिकारी होंगे। वह पद ग्रहण भार करने के लिये नोएडा रवाना हो गए हैं।"

एक नजर IAS अधिकारी सुहास एल वाई के प्रोफाइल पर

गौतम बुद्ध नगर के नए जिलाधिकारी का पदभार संभालने जा रहे सुहास एल वाई इससे पहले लखनऊ में यूपी के नियोजन विभाग में स्पेशल सेक्रेटरी पद पर तैनात थे।  इससे पहले वह प्रयागराज में साल 2019 में डीएम एंड कलेक्टर थे। तो वहीं, साल 2017 में वह यूपी सरकार के एक्साइज विभाग में स्पेशल सेक्रेटरी थे।

 वह उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख जगहों जैसे- सोनभद्र, जौनपुर, हाथरस, महाराजगंज, मथुरा, आगार में तैनात रह कर अपनी सेवाएं दी हैं। आजमगढ़ डीएम सुहास यूपी कैडर के आईएएस हैं। सुहास एलवाई की पहली पोस्टिंग आगरा में बतौर असिस्टेंट कलेक्टर हुई थी।
 

सुहास एलवाई की पत्नी भी पीसीए
गौतम बुद्ध नगर के नए जिलाधिकारी का पद संभालने जा रहे सुहास लालिनाकेरे यथिराज मूलरूप से केरल के रहनेवाले हैं और  2007 बैच के आईएएस अफसर हैं। सुहास की पत्नी रितु सुहास एक पीसीएस ऑफिसर हैं। सुहास को पिछले साल 1 दिसंबर को उत्तर प्रदेश की सरकार ने यश भारती अवॉर्ड से नवाजा था। तीन दिसंबर 2016 को 'वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे' के अवसर पर सुहास को स्टेट का बेस्ट पैरा स्पोर्ट्सपर्सन चुना गया था।

गौरतलब है कि 2018 में जब सुहास बतौर डीएम इलाहाबाद में पदस्थ थे, उन्होंने इंडोनेशिया में आयोजित पैरालम्पिक एशियन गेम देश को कांस्य पदक दिलाया था। विकलांगता को अपने परिश्रम और जुनून से शिकस्त देने वाली आईएएस अधिकारी सुहास चीन में आयोजित पैरालम्पिक बैडमिंटन चैम्पियनशिप में जीत हासिल कर चुके हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Noida DM Suhas LY Profile Know IAS Suhas Lalinakere Yathiraj World No 2 Rank Para Badminton Player Family Wife Ritu Suhas PCS Officer