ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीएम आवास योजना के तहत गरीबों को आसियाना देने में यूपी के ये जिले सबसे आगे, इनका सबसे खराब रिकार्ड

पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को आसियाना देने में यूपी के ये जिले सबसे आगे, इनका सबसे खराब रिकार्ड

पीएम आवास योजना में गरीबों को आसियाना देने में उत्तर प्रदेश में काफी तेजी से काम हुआ है। नोएडा और गाजियाबाद में ने अपना 100 फीसदी टारगेट पूर कर दिया है। जबकि, मथुरा और बदायूं का रिकॉर्ड सबसे खराब है।

पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को आसियाना देने में यूपी के ये जिले सबसे आगे, इनका सबसे खराब रिकार्ड
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 11 Feb 2024 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम आवास योजना में गरीबों को आसियाना देने में उत्तर प्रदेश में काफी तेजी से काम हुआ है। नोएडा और गाजियाबाद में ने अपना 100 फीसदी टारगेट पूर कर दिया है। जबकि, सहारनपुर में भी 98 फीसदी टारगेट पूरा 14वें स्थान पर है। गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, अयोध्या, हापुड़ भी टॉप 10 जिलों में शामिल हैं। 

नौ फरवरी को पीएम आवास योजना ग्रामीण की प्रगति रिपोर्ट जारी की गई। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2016-17 से 2023-24 तक 3615041 आवास स्वीकृत किए गए है। इन सभी आवासों की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी गई थी। यूपी में अब तक 96.11 फीसदी टारगेट पूरा हो चुका है। गाजियाबाद को 11 आवास का टारगेट मिला था और नोएडा को मात्र पांच आवास का टारगेट मिला था। दोनों ही जिलों ने 100 फीसदी टारगेट पूरा कर लिया। जबकि, सहारनपुर जिले को 6210 आवास बनाने का टारगेट मिला था। इसमें से अब तक 6125 आवास कंप्लीट हो चुके हैं। सहारनपुर 98.63 फीसदी टारगेट को पूरा कर लिया है। इस स्थिति में सहारनपुर को प्रदेश में 14वां स्थान मिला है। जबकि अमरोहा 99.87 फीसदी के साथ तीसरे, गोरखपुर 99.27 के साथ चौथे, उन्नाव 99.23 फीसरी टारगेट प्राप्त कर पांचवे स्थान पर है। इसके बाद मुजफ्फरनगर, अयोध्या, कन्नौज, रायबरेली, हापुड़ भी टॉप-10 में शामिल हैं। 
 
बदायूं, मथुरा सबसे फिसड्डी 

पीएम आवास योजना का टारगेट पूरा करने के मामले में बदायूं, मथुरा सबसे फिसड्डी रहे हैं। बदायूं में 73.98 फीसदी टारगेट ही पूरा हुआ है। जबकि, मथुरा में 83.85 फीसदी टारगेट पूरा किया गया है। टॉप जिलों में  नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा, गोरखपुर, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, अयोध्या, कन्नौज, रायबरेली, सोनभद्र, हापुड़, मऊ, गोंडा और सहारनपुर है।  वहीं अंतिम 10 में बदायूं, मथुरा, बांदा, कुशीनगर, चित्रकूट, आजमगढ़, हमीरपुर, अलीगढ़, हाथरस, बहराइच और कांशीराम नगर है।

सहारनपुर के परियोजना निदेशक प्रणय सिंह ने कहा है कि सहारनपुर में पीएम आवास योजना ग्रामीण का लक्ष्य पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। जल्द से जल्द लक्ष्य का 100 फीसदी काम पूरा होगा। वर्तमान में सहारनपुर प्रदेश में 14वें स्थान पर है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें