ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकाम के लिए नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर, संभव पोर्टल पर मिलेगा हल

काम के लिए नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर, संभव पोर्टल पर मिलेगा हल

उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक शिकायतों और जनसुनवाई के काम को तेजी से निपटाने के लकिए संभव पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए सरकार का उद्देश्य सरकारी कामकाज में पारदर्शिता लाना है।

काम के लिए नहीं लगाने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर, संभव पोर्टल पर मिलेगा हल
Atul Guptaलाइव हिंदुस्तान,लखनऊMon, 30 Jan 2023 03:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक शिकायतों को तेजी से निपटाने के लिए संभव पोर्टल लॉन्च की है। यूपी संभव पोर्टल का उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और शासन में पारदर्शिता लाना है।

ऊर्जा और शहरी विकास मंत्री ने संभव पोर्टल लॉन्च किया है। यह संभव प्लेटफॉर्म विभागों की शिकायतों, योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों की निगरानी करेगा। संभव एक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंच के रूप में जनता से प्राप्त शिकायतों को उन संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाने का काम करेगा जिन्हें लॉगिन आईडी प्रदान की गई है। अधिकारियों को संबंधित मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया और कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) फीड करने की भी सुविधा है। 

संभव एक मल्टी-मोडल प्लेटफॉर्म है जिसे सार्वजनिक शिकायतों को तेजी से और प्रभावी ढंग से निपटाने और सार्वजनिक सेवा वितरण को पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए लॉन्च किया गया है। संभव पोर्टल मुख्यमंत्री की जन सुनवाई शिकायत निवारण प्रणाली के तहत लंबित मामलों और शिकायतों सहित विभिन्न स्रोतों से शिकायतों और मुद्दों को उठाएगा।

यूपी संभव पोर्टल पर लॉग इन कैसे करें?

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://sambhav.up.gov.in/loginPage पर जाएं।

चरण 2: मेनपेज पर, मेन मैन्यू में साइन इन टैब पर क्लिक करें।

चरण 3: यहां यूजरनेम, पासवर्ड और यूपी संभव पोर्टल लॉगिन करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें