ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशNIA छापेमारी: पुराने वीडियो देख मुंबई जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे आतंकी

NIA छापेमारी: पुराने वीडियो देख मुंबई जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे आतंकी

आईएस से जुड़े आतंकियों के नापाक मंसूबे काफी खतरनाक थे। देश की राजधानी में मुंबई जैसे हमले की साजिश तैयार की जा रही थी। इस दौरान बुलेट प्रूफ जैकेट और बम का इस्तेमाल भी किया जाना था। मुंबई की ही तरह...

NIA छापेमारी: पुराने वीडियो देख मुंबई जैसे हमले की प्लानिंग कर रहे थे आतंकी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,अमरोहाThu, 27 Dec 2018 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

आईएस से जुड़े आतंकियों के नापाक मंसूबे काफी खतरनाक थे। देश की राजधानी में मुंबई जैसे हमले की साजिश तैयार की जा रही थी। इस दौरान बुलेट प्रूफ जैकेट और बम का इस्तेमाल भी किया जाना था। मुंबई की ही तरह गोलियां चलाते हुए और धमाके करते हुए टारगेट तक पहुंचने की प्लानिंग की गई थी। इस काम के लिए हथियार और बाकी सामान भी जुटा लिया गया था। एटीएस सूत्रों के अनुसार आरोपियों ने इंटरनेट पर मुंबई हमले और कई अन्य हमलों से संबंधित वीडियो भी देखी थी।

हरकत उल हर्ब ए इस्लाम संगठन के आतंकियों की धरपकड़ के साथ ही एनआईए और एटीएस उनसे पूछताछ में लगी है। यूपी में 11 और दिल्ली में छह जगहों पर छापेमारी करते हुए इनकी धरपकड़ की गई। पूरे ऑपरेशन में एनआईए के साथ यूपी और दिल्ली एटीएस की टीमें भी साथ रहीं। यूपी एटीएस सूत्रों की मानें तो इन आतंकियों ने बड़ी खतरनाक प्लानिंग की थी। देश में एक बार फिर मुंबई हमले जैसी साजिश रची गई थी। इस काम के लिए विदेशी हैंडलर की ओर से इस मॉड्यूल के सदस्यों को निर्देश दिया गया था। हमले के लिए हथियार, विस्फोटक, टाइम बम से लेकर रॉकेट लांचर तक जुटाया गया। टारगेट पर हिंदू संगठन के कार्यालय, बाजार और पुलिस मुख्यालय था।

NIA छापेमारी: हिंदू नेताओं की हत्या में पहले भी सप्लाई हुए हथियार

इस मॉड्यूल के सदस्यों ने इस प्लानिंग के लिए रेकी भी की थी। एटीएस सूत्रों के अनुसार आरोपियों ने बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार करने की प्लानिंग भी की थी, जिससे खुद को पुलिस से मुठभेड़ के दौरान बचाया जा सके। ऐसा इसलिए किया गया, ताकि हर हाल में हमले को अंजाम दिया जा सके और टारगेट मिस न होने पाए। इन आतंकियों ने मुंबई हमले और कुछ अन्य हमले की वीडियो को भी इंटरनेट पर देखा था, साथ ही इस बात की पुख्ता तैयारी कर रखी थी कि हमले में ज्यादा से ज्यादा नुकसान हो।

टोलियों में थी हमले की प्लानिंग
मुंबई हमले की तरह इस बार भी टोलियों में हमले की प्लानिंग की गई थी। संगठन से जुड़े 10 लोगों की अभी तक धरपकड़ की जा चुकी है, जबकि कुल मिलाकर 16 आतंकी एनआईए और एटीएस की लिस्ट में शामिल हैं। फरार आतंकियों की तलाश भी की जा रही है। अभी तक की छानबीन में ये ही पता चला है कि आतंकियों का ये मॉड्यूल तीन से चार की टोलियों में हमला करने वाला था।

छिपे आतंकियों की तलाश में वजीरगंज व सआदतगंज में NIA ने मारा छापा 

लोकल होने का मिलता फायदा
एटीएस सूत्रों की मानें तो इस मॉड्यूल में शामिल सभी आतंकी स्थानीय हैं। सभी दिल्ली और यूपी के ही रहने वाले हैं। कई तो पिछले कई वर्षों से दिल्ली में रह रहे हैं। ऐसे में उन्हें दिल्ली की तमाम जगहों की जानकारी है। यूपी के भी कई इलाकों से वाकिफ हैं। ऐसे में रेकी करने में ज्यादा समय नहीं लगता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें