DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशत्‍योहारों-शादियों के सीजन में बैंकों में नए नोटों की गड्डी का टोटा, यहां मिल रही, जानिए कितनी चुकानी पड़ रही कीमत

त्‍योहारों-शादियों के सीजन में बैंकों में नए नोटों की गड्डी का टोटा, यहां मिल रही, जानिए कितनी चुकानी पड़ रही कीमत

वरिष्‍ठ संवाददाता ,गोरखपुर Ajay Singh
Thu, 28 Oct 2021 05:00 PM
त्‍योहारों-शादियों के सीजन में बैंकों में नए नोटों की गड्डी का टोटा, यहां मिल रही, जानिए कितनी चुकानी पड़ रही कीमत

दीपावली और धनतेरस या शादी-विवाह में 10, 20 रुपये के नए नोट की गड्डी चाहिए तो बैंकों का रुख न करें, वहां आपको निराशा हाथ लगेगी। क्योंकि पिछले दो माह से बैंकों की करेंसी चेस्ट में 10 व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी आरबीआई से नहीं आई है। अलबत्ता आपकी चाहत बैंक रोड की सड़कों पर पूरी हो सकती है। वहां कटे-फटे व पुराने नोट बदलने वाले आधा दर्जन स्टालों पर नए नोट की गड्डियां आसानी से उपलब्ध हैं। लेकिन इसके लिए भारी रकम चुकानी पड़ेगी।

बैंकों की इसी हालत की वजह से आरबीआई ने नए नोट की गड्डी की मॉनिटरिंग के लिए एक विशेष टीम गठित की है। बैंकों के करेंसी चेस्ट में 50 व 100 रुपये के नए नोट की गड्डियां पर्याप्त मौजूद हैं। एसबीआई व पीएनबी के करेंसी चेस्ट में नाम मात्र की 20 रुपये की गड्डी उपलब्ध है। दीपावली त्योहार के मद्देनजर एसबीआई, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक व पीएनबी से आरबीआई को 10 व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी की डिमांड भेजी है। बैंकों को उम्मीद है कि दिवाली से पहले आरबीआई से 10 व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक के डीजीएम संजीव कुमार कहते है कि हमारे करेंसी चेस्ट में 20 रुपये की कुछ गड्डी उपलब्ध है। इसके साथ ही 50 और 100 रुपये की गड्डी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसके अलावा 10 रुपये के सिक्के भी पर्याप्त मात्रा में है। ग्राहक उसे ले सकते हैं।

सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एलबी झा कहते है कि हमारे करेंसी चेस्ट में तीन माह से 10 व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी नहीं आई है। 50 व 100 रुपये के नए नोट की गड्डी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। आरबीआई को डिमांड भेजी है। उम्मीद है कि दिवाली पर कुछ गड्डी मिल जाएगी। पीएनबी के वरिष्ठ प्रबन्धक श्याम कुमार ने बताया कि कुशीनगर जनपद के करेंसी चेस्ट में 20 रुपये के नए नोट की कुछ गड्डी उपलब्ध है। 10 रुपये की गड्डी बीते दो माह से आरबीआई से करेंसी चेस्ट को नहीं मिली है। दीपावली के मद्देनजर आरबीआई को डिमांड भेजी है। इंडियन बैंक के अधिकारी कहते है कि दो माह से आरबीआई से 10 व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी नहीं मिली है। दिवाली त्योहार को देखते हुए आरबीआई को डिमांड भेजी गई है। उम्मीद है कि दिवाली से पहले कुछ रकम मुहैया हो जाएगी।

उधर बैंक रोड की सड़क पर कटे-फटे व पुराने नोट बदलने का कारोबार करने वाले रघुराई मौर्या व सुनील पासवान कहते है कि हमारे पास पर्याप्त मांत्रा में 10 व 20 के नए नोट की गड्डी उपलब्ध है। बस आपकों कमिशन देना होगा। एक हजार रुपये पर 100 रुपये अतिरिक्त देना होगा। बहुत से लोग दिवाली के मद्देनजर एडवांस बुकिंग करा रहे है। आप चाहे तो हम अतिरिक्त धनराशि में कुछ और गुंजाईश कर सकते है। वे बताते है कि लखनऊ व कानपुर के व्यापारी नए नोट की गड्डी 5 फीसदी कमिशन पर मुहैया कराते है।

बाजार में नए नोट की गड्डी के दाम

नोट की गड्डी वैल्यू बाजार में दाम

एक रुपये 100 रुपये 1330 रुपये

दो रुपये 200 रुपये 1800 रुपये

5 रुपये 500 रुपये 1500 रुपये

10 रुपये 1000 रुपये 1350 रुपये

20 रुपये 2000 रुपये 2200 रुपये

50 रुपये 5000 रुपये 5300 रुपये

100 रुपये 10000 रुपये 10400 रुपये

एक रुपये की गड्डी सर्वाधिक महंगी

एक रुपये की गड्डी बाजार में सर्वाधिक महंगी है। बाजार में कटे-फटे नोट का कारोबार करने वाले कहते है कि एक रुपये की गड्डी की मांग बहुत आ रही है। लखनऊ व कानपुर के व्यापारियों ने गड्डी का दाम बढ़ा दिया है। पहले एक रुपये की गड्डी एक हजार में मिलती थी। अब इस गड्डी का दाम उन्होंने 1200 रुपये लेना शुरू कर दिया है। हम अपना मुनाफा जोड़कर 1330 रुपये में बेच रहे है। दीपावली पर लोग एडवांस बुकिंग कराने लगे है। कटे-फटे नोट का कारोबार करने वाले सुनील कहते है कि एक रुपये की नोट की गड्डी के लिए सैकड़ों लोगों ने एडवांस पैसा देकर बुकिंग कराई।

नए नोट की गड्डी के लिए एडंवांस बुकिंग

 

दीपावली पूजा के मद्देनजर लोग 10 रुपये व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी की बुकिंग करा रहे है। बैंक रोड पर कटे-फटे नोट का कारोबार करने वाले युवा रघुराई मोर्या व सुनील पासवान कहते है कि दिवाली त्योहार व लगन के मद़्देजनर 10 व 20 रुपये के नए नोट की गड्डी की सर्वाधिक मांग आ रही है। वर्तमान दाम पर ही दिवाली से एक दो दिन पहले व शादी-विवाह से पूर्व गड्डी आसानी से मिल जाएग। इसके लिए अबतक एक हजार से अधिक लोगों ने एडवांस पैसा देकर बुकिंग कराई है। लखनऊ के व्यापारी को आर्डर दे दिया गया है। दिवाली की खेप गुरुवार की शाम तक आ जाएगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें