DA Image
3 जून, 2020|12:13|IST

अगली स्टोरी

संतकबीरनगर में सात, देवरिया में चार, महराजगंज में दो नए कोरोना पॉजिटिव मिले, गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में अब 360 संक्रमित

10 new corona positives found in hardoi

गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार को संतकबीरनगर में सात, देवरिया में चार और महराजगंज में दो नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के सात जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 360 हो गई है। इनमें सबसे  ज्‍यादा 120 संक्रमित बस्‍ती, 75 संक्रमित सिद्धार्थनगर, 62 संतकबीरनगर, 34 महराजगंज, और गोरखपुर-देवरिया में 32-32 संक्रमित पाए गए हैं। अब तक कुल 93 मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर लौटाए जा चुके हैं। जबकि 11 की मौत हो चुकी है।

देवरिया में चार संक्रमित मिलने से हड़कम्‍प
देवरिया में शनिवार को चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। इसमें दो मुम्बई से और दो गुजरात से ट्रेन से लौटे हैं। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 32 हो गई है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज से तीन संक्रमित ठीक होकर घर आ चुके हैं। जिन चार लोगों की रिपोर्ट आई हैं उसमें दो युवक बघौचघाट थाना क्षेत्र के बसडीला गांव के रहने वाले हैं। ये श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 14 मई को देवरिया पहुंचे। इनके साथ गांव के सात लोग थे। थर्मल स्क्रीनिंग में बुखार की पुष्टि होने के बाद दोनों को जिला मुख्यालय के क्वारंटीन सेंटर पर भेज दिया गया। 19 मई को जांच के लिए इनका सैंपल बीआरडी मेडिकल कॉलेज गया था। इनके अलावा सदर कोतवाली क्षेत्र के आहिल्यापुर की रहने वाली एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। वह 16 मई को अपने पति के साथ मुम्बई से आने के बाद गांव के विद्यालय में बने क्वारंटीन सेंटर में रह रही थी। जांच के लिए दोनों का सैंपल भेजा गया था लेकिन पति की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। संक्रमित मिला चौथा व्यक्ति चौथा व्यक्ति रामपुर कारखाना के डिघवां पोटवा गांव का रहने वाला है। वह भी मुम्बई से 16 मई को ट्रेन से देवरिया पहुंचा था। सैंपल देने के बाद गांव के क्वारंटीन सेंटर में रह रहा था। सीएमओ डॉक्टर आलोक पाण्डेय ने बताया कि सभी संक्रमितों को रेलवे अस्पताल गोरखपुर भेजा जा रहा है। संक्रमित मिले लोगों के गांव में संपर्क में रहे लोगों की सूची बनाने के साथ ही सेनेटाईजेशन आदि कार्य शुरू करा दिए गए हैं।  

संतकबीरनगर में सात नए कोरोना पॉजिटिव मिले
संतकबीरनगर में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित सात नए रोगी पाए गए हैं। इन सभी को क्वारंटीन वार्ड से एल-वन अस्पताल सीएचसी खलीलाबाद में भर्ती करा दिया गया है। इसी के साथ ही जिले के धर्मसिंहवा क्षेत्र के महादेवा नानकार और महुली थाने के चांदीपुर गांव को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। अन्य गांवों में सर्वे किया जा रहा है। 

गैर प्रांतों से आए मजदूरों को स्क्रीनिंग के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था। साथ ही सभी को क्वारंटीन रहने का निर्देश दिया गया था। घर जाने के बाद इन सभी में सर्दी जुकाम बुखार का लक्षण नजर आया। सूचना पर इन सभी को जिला अस्पताल के क्वारंटीन वार्ड में लाकर भर्ती किया गया। इन सभी के स्वाब का सेंपल जांच के लिए भेजा गया था। शनिवार को बीआरडी मेडिकल कालेज से जो रिपोर्ट आई इसमें सात लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा पूल सैंम्पुलिंग में 20 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव रही।
 
संक्रमित पाए गए लोगों में एक व्यक्ति पौली ब्लाक के पचरा गांव का रहने वाला है। इसके अलावा महुली थाना क्षेत्र के चांदीपुर गांव में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। इस गांव को हॉट स्पॉट घोषित कर दिया गया है। इसी क्षेत्र के कोदवट गांव में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। बघौली ब्लाक में ढोंढ़या और बूंदीपार, मेहदावल ब्लाक में भटपुरवा गांव में संक्रमित रोगी पाया गया है। धर्मसिंहवा थाना क्षेत्र के महादेवा नानकार में एक रोगी संक्रमित पाया गया है। इस गांव को भी प्रशासन ने हॉट स्पॉट घोषित कर दिया है। दोनों गांवों में प्रशासन ने निरोधात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:new corona positive found in santkabirnagar deoria and mahrajganj now total 360 corona positives in gorakhpur basti division