ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअमित शाह की सुरक्षा में चूक के बाद नई एडवाइजरी, सभी कमिश्‍नर-डीआईजी-डीएम और एसएसपी को मिला आदेश

अमित शाह की सुरक्षा में चूक के बाद नई एडवाइजरी, सभी कमिश्‍नर-डीआईजी-डीएम और एसएसपी को मिला आदेश

गृहमंत्री अमित शाह की राजस्थान चुनाव में सुरक्षा चूक के बाद नई एडवाइजरी जारी की गई है। अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा ने प्रदेश के सभी कमिश्नर, डीआईजी, डीएम और एसएसपी को निर्देश दिए हैं।

अमित शाह की सुरक्षा में चूक के बाद नई एडवाइजरी, सभी कमिश्‍नर-डीआईजी-डीएम और एसएसपी को मिला आदेश
Ajay Singhसत्‍येन्‍द्र कुलश्रेष्‍ठ ,अलीगढ़Sun, 10 Dec 2023 05:44 AM
ऐप पर पढ़ें

New advisory regarding VVIP security: भारत के गृहमंत्री अमित शाह की राजस्थान चुनाव में सुरक्षा चूक के बाद यूपी के लिए नई एडवाइजरी जारी की गई है। प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा ने प्रदेश के सभी कमिश्नर, डीआईजी, डीएम और एसएसपी को इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

राजस्थान चुनाव में आठ नंवबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह प्रदेश में चुनावी रैली करने पहुंचे थे। इस दौरान नागौर के परबतसर में मंशाह का रथ यानी प्रचार वाली बस बड़े हादसे का शिकार होते होते बची। बस सवार सभी लोग उस समय बाल-बाल बच गये जब उनका रथ चुनावी रैली के लिए जा रहा था। बस का ऊपरी हिस्सा वहां से गुजर रही बिजली की हाई टेंशन लाइन के संपर्क में आ गया। तार के छूते ही चिंगारी निकली। चिंगारी के साथ तार टूटकर गिर गया। चिंगारी निकलने और तार टूटते देख रथ के पीछे की अन्य गाड़ियां तुरंत रुक गईं और बिजली काट दी गई। इसके बाद उन्हें अन्य वाहन से रवाना किया गया।

दिशा-निर्देशों का कड़ाई से करें अनुपालन अपर आयुक्त
अलीगढ़ मंडल की अपर आयुक्त (प्रशासन) डा. कंचन सरन की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का वीवीआईपी-वीआईपी के अपने क्षेत्राधिकार में भ्रमण कार्यक्रम के दौरान सभी संबंधितों को कड़ाई से अनुपालन करने के लिए निर्देशित किया जाए।

अलीगढ़ में पीएम मोदी की रैली में हुई थी सुरक्षा चूक
2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी नुमाइश ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करने आए हुए थे। इस दौरान पीएम की सुरक्षा में चूक हुई थी। पीएम मोदी जिस समय मंच से संबोधन कर रहे थे। तभी मंच के एक किनारे विद्युत लाइन में स्पार्किंग हो गई थी। सुरक्षा में तैनात जवानों ने आग पर काबू पाया था। इस मामले में शासन स्तर से जांच किए जाने के बंद विद्युत सुरक्षा के अधिकारियों व कार्यवाही की गई थी। वहीं थाना बन्नादेवी में मुकदमा भी दर्ज हुआ था।

पूरी सूचना थी स्थानीय प्रशासन के पास
गृहमंत्री अमित शाह की यात्रा का रूट पहले से तय था और इसकी पूरी सूचना स्थानीय प्रशासन के पास थी। यात्रा में शाह के काफिले को लेकर लापरवाही सामने आई थी। बिजली के तार ढीले थे और अधिकारियों ने रास्ते का मुआयने के बाद भी ढीले तारों को ठीक नहीं करवाया गया था। गृहमंत्री की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक सामने आने के बाद राजस्थान सरकार ने जांच के आदेश दिए गए है।

अब दिए गए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश
अब यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा रघुवीर लाल ने पूरे प्रदेश में एडवाइजरी जारी करते हुए सख्ती से पालन करने के लिए निर्देशित किया है। प्रशासनों से उच्च जोखिम वाले सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों पालन करें। वीवीआईपी व वीआईपी व्यक्तियों के लिए एएसएल के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त अन्य आवश्यक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें