ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसुरक्षा बलों की पेट्रोलिंग के लिए नेपाल सीमा पर बिछेगा सड़कों का जाल

सुरक्षा बलों की पेट्रोलिंग के लिए नेपाल सीमा पर बिछेगा सड़कों का जाल

नेपाल से लगे उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने के उद्देश्य से सड़कों के माध्यम से सशस्त्र सीमा सुरक्षा बलों की पेट्रोलिंग को...

सुरक्षा बलों की पेट्रोलिंग के लिए नेपाल सीमा पर बिछेगा सड़कों का जाल
हिन्दुस्तान,लखनऊThu, 10 Sep 2020 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल से लगे उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने के उद्देश्य से सड़कों के माध्यम से सशस्त्र सीमा सुरक्षा बलों की पेट्रोलिंग को सुविधाजनक बनाया जाएगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने नेपाल बॉर्डर की परियोजना को पूरा करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि नेपाल बॉर्डर पर करीब 600 किमी लंबाई में गृह मंत्रालय भारत सरकार ने मुख्य मार्ग का नवीन संरेखण स्वीकृत किया है। इससे सीमा सुरक्षा बल की चौकियों को जोड़ने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। उप मुख्यमंत्री ने राज्य की सीमाओं को जोड़ने वाले राज्यों की सीमा तक बनी सड़कों को और अधिक मजबूत बनाने के निर्देश भी दिए हैं।

इंडो-नेपाल बॉर्डर की नौं पैकेजों का काम पूरा
केशव प्रसाद मौर्य ने इंडो-नेपाल बॉर्डर योजना के तहत प्रथम फेज में कराए जा रहे अवशेष कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराने को कहा है। प्रथम फेज में इस योजना में 12 पैकेज पर काम शुरू किया गया था।  जिसमें से नौ पैकेज का काम पूरा हो चुका है, तीन का काम चल रहा है। नेपाल बॉर्डर से लगे जिले लखीमपुर खीरी और श्रावस्ती के दो-दो पैकेज का काम पूरा हो गया है। पीलीभीत, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर व महराजगंज के एक-एक पैकेज का काम पूरा हो गया है। सिद्धार्थनगर की सीमा पर दो पैकेज व महाराजगंज की सीमा पर एक पैकेज पर काम चल रहा है। इन 12 परियोजनाओं के लिए 694 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।  जिसमें से 642 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। भूमि अधिग्रहण के लिए 277.70 करोड़ रुपये पूर्व के वर्षों में तथा इस वर्ष 38.50 करोड़ की धनराशि दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें