ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की घोषणा से नेपाल की बढ़ी उम्‍मीदें, बड़ी खास है इस खुशी की वजह

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की घोषणा से नेपाल की बढ़ी उम्‍मीदें, बड़ी खास है इस खुशी की वजह

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को मंजूरी मिलने की खुशी नेपाल में भी है। नेपाल पर्यटन से जुड़े लोगों ने उम्मीद...

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की घोषणा से नेपाल की बढ़ी उम्‍मीदें, बड़ी खास है इस खुशी की वजह
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,कुशीनगर Wed, 24 Jun 2020 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को मंजूरी मिलने की खुशी नेपाल में भी है। नेपाल पर्यटन से जुड़े लोगों ने उम्मीद जताई है कि कुशीनगर से हवाई सेवा शुरू होने से नेपाल के पर्यटन में बूम आएगी। बौद्ध सर्किट के लुम्बिनी आने वाले बौद्ध अनुयायियों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी।

यह भी पढ़ें: International Airport से कुशीनगर बनेगा पर्यटन हब, बुद्ध सर्किट की सम्‍भावनाओं को लगेंगे पंख 

कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहले चरण में म्यांमार, बैंकाक, सिंगापुर, भैरहवा व काठमांडू के लिए उड़ान शुरू हो सकती है। इसी क्रम में श्रीलंका, कोरिया, भूटान व जापान सहित बौद्धिस्ट देशों से सीधी उड़ान होगी। इन देशों के बहुत से लोग सीधी यातायात सेवा न होने के कारण मन मसोसकर रह जाते हैं, जबकि कई बौद्धिस्ट देशों के लोग अपने जीवन काल में एक बार बौद्ध सर्किट की यात्रा जरूर करना चाहते हैं। बौद्ध सर्किट की यात्रा नेपाल के लुम्बिनी पहुंचकर ही पूरी होती है। इसी वजह से कुशीनगर के हवाई अड्डे से नेपाली पर्यटन को काफी उम्मीदे हैं।
 

यह भी पढ़ें:सीएम योगी ने कुशीनगर एयरपोर्ट के लिए पीएम मोदी को दिया धन्‍यवाद

कुशीनगर के हवाई अड्डे से नेपाल पर्यटन को एक नई ऊंचाई मिलेगी। बौद्ध पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा और इसका सीधा लाभ नेपाल पर्यटन को होगा।
सीपी श्रेष्ठ, अध्यक्ष-सिद्धार्थ होटल एसोसिएशन रूपनदेही

कुशीनगर हवाई अड्डे से बौद्धिस्ट देशों से सीधी हवाई सेवा शुरू होने का नेपाल पर्यटन पर खासा असर पड़ेगा। लुम्बिनी सहित नेपाल के अनेक बौद्ध एरिया में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी।
संजय बाजिमेय, अध्यक्ष-सोसाइटी आफ टूर एंड ट्रैवेल्स आपरेटर ग्रुप प्रदेश पांच

कुशीनगर हवाई अड्डा शुरू होने से जहां बौद्ध पर्यटकों में इजाफा होगा। वहीं नेपाल और भारत के संबंधित इलाकों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
सागर अधिकारी, अध्यक्ष-नेपाल टूर एंड ट्रैवेल्स प्रदेश पांच

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें