DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशअफगान नागरिकों के पकड़े जाने के बाद इंडो-नेपाल सीमा पर सख्‍त हुए नियम, ID देखने और पूछताछ करने का आदेश

अफगान नागरिकों के पकड़े जाने के बाद इंडो-नेपाल सीमा पर सख्‍त हुए नियम, ID देखने और पूछताछ करने का आदेश

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज Ajay Singh
Wed, 27 Oct 2021 03:28 PM
अफगान नागरिकों के पकड़े जाने के बाद इंडो-नेपाल सीमा पर सख्‍त हुए नियम, ID देखने और पूछताछ करने का आदेश

सीमा पार अपराध की रोकथाम और विदेशी नागरिकों के नियमन के लिए तैनात तंत्र की ढिलाई से संघर्ष प्रभावित देशों के नागरिकों की बढ़ी संख्या को लेकर नेपाल में सरकार सख्त हो गई है। अब नेपाल प्रवेश द्वार पर पहचान पत्र देखने और पूछताछ को लेकर सख्ती का फरमान जारी हुआ है।

हाल ही में म्यांमार के रोहिंग्या और अफगान नागरिकों द्वारा अपना देश छोड़कर भारत के रास्ते नेपाल में प्रवेश करने का मामला सामने आया है। पिछली बार जब कोई अफगान नागरिक बिना दस्तावेजों के नेपाल में घुसा और काठमांडू पहुंचा तो यह खुलासा हुआ कि सीमा पर नेपाल का सुरक्षा प्रबंधन कितना कमजोर है। यह पता चला है कि भारत के सोनौली से रुपन्देही के बेलहिया सीमा पार करके प्रवेश करने वाले 11 अफगान नागरिक आसानी से काठमांडू आ गए। उनमें से छह के पास भारतीय आधार कार्ड मिले।

नेपाल सरकार ने हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों और प्रशासन को सीमा पर तीसरे देश के नागरिकों की निगरानी बढ़ाने के लिए एक परिपत्र जारी किया है। गृह मंत्रालय ने नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ), राष्ट्रीय जांच विभाग (एनआईडी) और सभी 77 जिला प्रशासन कार्यालयों को विदेशी नागरिकों पर निगरानी बढ़ाने और भारत से प्रवेश करने वालों से पूछताछ करने के लिए आंतरिक परिपत्र जारी करने का निर्देश दिया है। नेपाली गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फणीन्द्र मणि पोखरेल के अनुसार सोनौली होते हुए रुपन्देही के बेलहिया नाका से काठमांडू में एक बच्चे, 2 किशोरों और एक ही परिवार के 5 अन्य लोगों सहित 11 अफगान नागरिकों ने काठमांडू में प्रवेश किया था। वे भारतीय आधार कार्ड दिखाते हुए काठमांडू आए थे। इसके बाद, अवैध घुसपैठ और विदेशी नागरिकों का प्रवेश बढ़ने लगा और इसे हतोत्साहित करने और नियंत्रित करने के लिए अंतिम कदम उठाना पड़ा।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें