ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशखन्ना-शाही को दिखाकर वोट देंगे NDA विधायक, आठों प्रत्‍याशियों की जीत के लिए BJP ने बनाई रणनीति 

खन्ना-शाही को दिखाकर वोट देंगे NDA विधायक, आठों प्रत्‍याशियों की जीत के लिए BJP ने बनाई रणनीति 

BJP ने अपने सहयोगी दलों संग राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाली मतदान की रणनीति तय कर दी। प्रत्याशियों के लिए वोट भी आवंटित कर दिए गए। विधायकों को इसकी जानकारी सुबह ही दी जाएगी।

खन्ना-शाही को दिखाकर वोट देंगे NDA विधायक, आठों प्रत्‍याशियों की जीत के लिए BJP ने बनाई रणनीति 
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊTue, 27 Feb 2024 05:51 AM
ऐप पर पढ़ें

Rajya Sabha Election 2024: भाजपा ने अपने सहयोगी दलों संग सोमवार को देर शाम तक राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाली मतदान की रणनीति तय कर दी। प्रत्याशियों के लिए वोट भी आवंटित कर दिए गए, हालांकि विधायकों को इसकी जानकारी सुबह ही दी जाएगी। एनडीए सहित अन्य सहयोग करने वाले विधायकों को अपना वोट संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना या कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही को दिखाकर ही डालना होगा। हर प्रत्याशी का एक इलेक्शन एजेंट और दो-दो पोलिंग एजेंट भी नियुक्त कर दिए गए।

लोकभवन में सोमवार को सुबह से रात तक राज्यसभा चुनाव के प्रबंधन का सिलसिला चला। सभी विधायकों को सुबह साढ़े आठ से नौ बजे के बीच पार्टी के विधानमंडल दल कार्यालय पहुंचने को कहा गया है। वहां से व्हिप के साथ ही उन्हें एक पर्ची दी जाएगी। वहां हर प्रत्याशी के हिसाब से आठ अलग कक्ष होंगे। किसी विधायक का वोट जिस प्रत्याशी को आवंटित होगा, उसी कक्ष में जाना होगा। वहां मतदान के बारे में एक बार फिर जानकारी देने के साथ ही वरीयता क्रम के बारे में भी जानकारी दे दी जाएगी। विधायकों को प्रथम वरीयता का मत देने के लिए ही कहा गया है। जिन्हें दूसरी वरीयता का मत देना होगा, उन्हें अलग से बताया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने राज्यसभा चुनाव में सहयोग के लिए रालोद विधायकों और राजा भैया का आभार जताया। लोकभवन में विधायकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अति आत्मविश्वास कई बार खतरनाक होता है। इसलिए चौकन्ने रहिए। यूपी के चुनाव प्रभारी बैजयंत जय पांडा ने कहा राज्यसभा की आठ सीटें जीतकर लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीटें जीतने का रास्ता साफ होगा। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, अपना दल (एस) के आशीष पटेल, सुभासपा के ओमप्रकाश राजभर और डा. संजय निषाद ने भी संबोधित किया।

तीन विधायकों ने डाला गलत वोट
पहले प्रशिक्षण सत्र के दौरान 3 विधायकों के वोट गलत निकले। दूसरे सत्र में इसकी जानकारी दी गई। खबर तो यह भी है कि एक विधायक ने सपा के खाने में चिन्ह बना दिया था। हालांकि गलत मतदान करने वाले किसी विधायक का नाम नहीं बताया गया। उन लोगों को दोबारा से प्रशिक्षित किया गया। सीएम योगी और डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने भी रिहर्सल के दौरान मतदान किया। इस दौरान एनडीए के विधायक भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें