ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएनसीआर का राज्य महिला हॉकी के खिताब पर कब्जा बरकरार

एनसीआर का राज्य महिला हॉकी के खिताब पर कब्जा बरकरार

एनसीआर की टीम ने चमकदार प्रदर्शन करते हुए दूसरी सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हॉकी चैंपियनशिप का खिताब लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल को 2-0 से हराते हुए अपने नाम कर लिया। इससे पूर्व तीसरे स्थान के लिए खेले गए...

एनसीआर का राज्य महिला हॉकी के खिताब पर कब्जा बरकरार
प्रमुख संवाददाता,लखनऊMon, 20 Nov 2017 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

एनसीआर की टीम ने चमकदार प्रदर्शन करते हुए दूसरी सीनियर स्टेट महिला प्राइजमनी हॉकी चैंपियनशिप का खिताब लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल को 2-0 से हराते हुए अपने नाम कर लिया। इससे पूर्व तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में एसएसबी लखनऊ ने एनईआर गोरखपुर को 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।
मौजूदा चैंपियन एनसीआर ने टूर्नामेंट में अपने खिताब की रक्षा की तो पिछले संस्करण में तीसरे स्थान पर रही लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल की टीम ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए उपविजेता बनने में सफलता पाई।
शांति फाउंडेशन ट्रस्ट के तत्वावधान में गोमतीनगर स्थित पद्मश्री मोहम्मद शाहिद हॉकी स्टेडियम में एनसीआर और लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल के बीच खेले गए फाइनल में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर हुई, जिसमें लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल के युवा खिलाड़ियों पर एनसीआर के खिलाड़ियों का अनुभव भारी पड़ा। टीम की जीत में एनसीआर की फारवर्ड रीना की महत्वपूर्ण भूमिका रहीं जिसने दो गोल दागे। 
इस फाइनल में एक ओर जहां एनसीआर इलाहाबाद के सामने खिताब बचाने की चुनौती थी तो दूसरी ओर लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल का पूरा जोर इस बात पर था कि वह पिछली चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर रहने की कसक इस बार खिताब जीत कर पूरी करे। लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल ने शुरुआत में प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी। 
पहले हॉफ में दोनों टीमों के बीच गोल करने के लिए खूब जोर आजमाइश चली लेकिन दोनों टीमें गोल नहीं कर सकीं। दूसरे हॉफ में एनसीआर ने रणनीति बदलकर खेलते हुए लंबे पास का सहारा लेते हुए खेलना शुरू किया। हालांकि इस दौरान एनसीआर ने पेनल्टी कार्नर पर गोल करने के मौके भी गंवाए। इसके बाद खेल के 46वें मिनट में एनसीआर इलाहाबाद की रीना गेंद को तेजी से लेकर आगे बढ़ी और जब तक कोई कुछ समझ पाता उन्होंने गेंद गोल पोस्ट में डालकर टीम को शुरुआती बढ़त दिला दी। 
इसके बाद रीना ने 53वें मिनट में लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल की रक्षा पंक्ति को भेदकर दूसरा गोल दागकर एनसीआर की बढ़त 2-0 कर दी। इसके चलते दबाव में आई लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल की टीम अंत तक उबर नहीं सकी। अंत में एनसीआर इलाहाबाद ने 2-0 से मैच जीतते हुए चैंपियनशिप के खिताब पर अपना कब्जा बरकरार रखा। 
एसएसबी को तीसरा स्थान : चैंपियनशिप में तीसरे-चौथे स्थान के मैच में प्रथम प्रवेशी एसएसबी लखनऊ की टीम ने एनईआर गोरखपुर को 3-1 से मात दी। इस मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर हुई जिसमें गोल करने में पहली सफलता एसएसबी को तब मिली जब प्रीति सिंह ने खेल के 31वें मिनट में मिले पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील करते हुए टीम को पहले हॉफ में 1-0 से बढ़त दिला दी। इसके बाद दूसरे हॉफ में एनईआर के खिलाड़ियों ने तेज मूव बनाया और 39वें मिनट में कोमल ने बराबरी का गोल दागा। कोमल ने एसएसबी की रक्षा पंक्ति को भेदते हुए तेजी से गोल दागा। इसके बाद बढ़त हासिल करने की जुगत में दोनों टीमें लग गईं लेकिन एसएसबी ने फारवर्ड व डिफेंस के तालमेल भरे खेल की सहायता से अपना दबदबा बनाए रखा और श्वेता सिंह ने 68वें मिनट में एकल प्रयास से बढ़त का गोल दागा। इसके एक मिनट बाद ही रजनी बाला ने गोल दागकर एसएसबी की बढ़त 3-1 कर दी जो अंत तक कायम रही। अंत में एसएसबी ने 3-1 से मैच जीतते हुए तीसरा स्थान प्राप्त किया। 
चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि डा. अखिलेश मिश्रा (आईएएस, विशेष सचिव, आईटी) और खेल निदेशक डा. आरपी सिंह ने विजेता एनसीआर इलाहाबाद को एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार व विजेता ट्राफी, उपविजेता लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल को 50 हजार का नगद पुरस्कार व उपविजेता ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया। 
इस अवसर पर तीसरे स्थान पर रहने वाली एसएसबी लखनऊ को भी 25 हजार रुपए का नगद पुरस्कार प्राप्त हुआ। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्रीमती सुनीता ऐरन (वरिष्ठ स्थानीय संपादक, हिन्दुस्तान टाइम्स, लखनऊ), श्री राजेश राय (ओएसडी, सूचना विभाग), तन्मय प्रदीप (मुख्य ट्रस्टी, शांति फाउंडेशन), अनिष मणि पांडे (एडीएसटीओ, देवीपाटन), निशा मिश्रा (उपाध्यक्ष, यूपी हॉकी) भी मौजूद थे। 

स्पेशल प्राइज (प्रत्येक को 5 हजार रुपए व ताना-बाना की ओर से प्राइज):-बेस्ट गोलकीपर अल्फा करकेटा (एनईआर), बेस्ट डिफेंडर राखी राठौर (लखनऊ स्पोर्ट्स हास्टल), बेस्ट हाफ श्यामा (एनसीआर इलाहाबाद), बेस्ट स्कोरर सरिता (एनसीआर इलाहाबाद), प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अनुबाला (एनसीआर इलाहाबाद)।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें