ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकांग्रेस का गढ़ रहे यूपी के इस जिले में रेलवे स्टेशन के साथ बस अड्डों का बदलेगा नाम, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

कांग्रेस का गढ़ रहे यूपी के इस जिले में रेलवे स्टेशन के साथ बस अड्डों का बदलेगा नाम, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

यूपी में पिछले कुछ सालों से कई रेलवे स्टेशन, नगरों, हवाई अड्डों का नाम बदला गया है। इसी क्रम में कांग्रेस के गढ़ रहे अमेठी के स्टेशन के बाद बस अड्डों का नाम बदलने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

कांग्रेस का गढ़ रहे यूपी के इस जिले में रेलवे स्टेशन के साथ बस अड्डों का बदलेगा नाम, शासन को भेजा गया प्रस्ताव
Yogesh Yadavचिन्तामणि मिश्र,अमेठीWed, 10 Jan 2024 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के गढ़ अमेठी के रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव के साथ ही ही अब बस अड्डे का नाम भी  बदलने की तैयारी है। इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। रोडवेज बस अड्डा अब श्रीमद् परमहंस महाराज बस अड्डे के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही जामो बस अड्डे और इन्हौना के बस अड्डे का नाम भी बदल जाएगा। पिछले दिनों शासन द्वारा बस अड्डे के नामकरण को लेकर दिए गए आदेश के क्रम में जिला स्तर पर कार्रवाई पूरी हो गई है।

शासन ने जिले के बस अड्डों का नामकरण क्षेत्र के प्रसिद्ध महापुरुषों के नाम पर करने का निर्देश दिया था। इसके क्रम में जिले के तीन बस अड्डों के नामकरण की तैयारी हो गई है। अमेठी रोडवेज बस अड्डे का नाम श्रीमद् परमहंस महाराज बस अड्डा होगा। यह नामकरण टीकरमाफी आश्रम के महान संत रहे परमहंस महाराज के नाम पर किया जा रहा है। जामो बस अड्डे का नाम जामो राजघराने से जुड़े उमा रमण सिंह के नाम पर किया जा रहा है।

बताया जाता है कि उमा रमण सिंह ने बस अड्डा बनाने के लिए अपनी भूमि दी थी। इन्हौना बस अड्डे का नाम माता ज्वाला देवी बस अड्डा किया जा रहा है। इन्हौना के पास माता ज्वाला देवी का मंदिर है। यह मंदिर इन्हौना कस्बे की प्रमुख पहचान के रूप में है।

रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के लिए भेजा गया प्रस्ताव
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने जिले के कई रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के लिए रेल मंत्री और गृहमंत्री को पत्र लिखा था। स्मृति ईरानी ने रेलवे स्टेशन मिश्रौली का नामकरण संग्रामपुर स्थित शक्तिपीठ मां कालिकन धाम के नाम पर करने के साथ ही जायस को गुरु गोरखनाथ धाम, बनी को स्वामी परमहंस धाम, कासिमपुर हाल्ट को कवि जायसी के नाम पर जायस सिटी, फुरसतगंज को पीढ़ी के बाबा तापेश्वर नाथ धाम के नाम पर करने के लिए पत्र लिखा था।  

निहालगढ़ स्टेशन को महाराजा बिजली पासी या वीरांगना उदा देवी पासी, अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम सिंहपुर स्थित शक्ति पीठ मां अहोरवा भवानी धाम, वारिसगंज को अमर शहीद भाले सुलतानी के नाम पर नामकरण करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह व रेल मंत्री अश्विनी वार्ष्णेय को पत्र भेजा था।

डीएम राकेश कुमार मिश्र के अनुसार जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर जिला स्तरीय कमेटी ने जिले के तीन बस अड्डों नामकरण करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के लिए जो प्रस्ताव मांगा गया था वह भी भेज दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें