ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग करने आगे आई मुस्लिम महिलाएं, सम्भल और रामपुर में दिखा नज़ारा, बोली ये तो फायदे की चीज है 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग करने आगे आई मुस्लिम महिलाएं, सम्भल और रामपुर में दिखा नज़ारा, बोली ये तो फायदे की चीज है 

यूपी के संभल और रामपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भव्य योग शिविरों का अयोजन हुआ। जिले की सभी विधानसभाओं में योग शिविर आयोजित किये गए, जिनमें लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। शिविर में...

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग करने आगे आई मुस्लिम महिलाएं, सम्भल और रामपुर में दिखा नज़ारा, बोली ये तो फायदे की चीज है 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 21 Jun 2018 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के संभल और रामपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भव्य योग शिविरों का अयोजन हुआ। जिले की सभी विधानसभाओं में योग शिविर आयोजित किये गए, जिनमें लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

शिविर में आकर्षण का केन्द्र रही मुस्लिम महिला
मुस्लिम महिला ने शिविर में यौगिक क्रियाएं कीं और योग के गुर सीखे। इस दौरान उन्होंने इसे फायदे की चीज बताते हुए कहा कि इससे स्वास्थ्य ठीक रहता है। योग शिविर को भव्य बनाने के लिये प्रशासन कई दिनों से जुटा था।

देहरादून में पीएम मोदी तो कोटा में रामदेव ने लोगों के साथ किया योग 

चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एक ओर देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 55 हजार लोगों के साथ योग किया तो वहीं राजस्थान के कोटा में योग गुरु बाबा रामदेव ने योग किया। इस दौरान यहां एक रिकॉर्ड भी बन गया। दरअसल बाबा रामदेव ने आज (गुरुवार) को दो लाख से अधिक लोगों के साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची। बताते चलें कि रामदेव ने एक दिन पूर्व बुधवार को भी लोगों को योगाभ्यास करवाया था। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रहीं। 

मोदी ने योग के जरिये दी कल्चरल डिप्लोमेसी : राजनाथ

चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को राजभवन में सामूहिक योगाभ्यास का आयोजन हुआ इसमें राज्यपाल राम नाईक केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य हस्तियों ने हिस्सा लिया पतंजलि के योग प्रशिक्षकों ने अतिथियों सहित अन्य लोगों को योगाभ्यास कराया।  केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा अब यह एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव बन गया है। पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। भारत की योग विशेषता को यूएन के 193 में से 191 देशों ने मान्यता दी। 

जब राज्यपाल और गृहमंत्री को पहचान नहीं पाए सीएम योगी 

राजभवन में मौका था चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम का। सुबह ही चटक धूप में अतिथियों ने कुछ ऐसी बातें कहीं जो ''हास्यासन'' के तौर पर लोगों को गुदगुदाती रहीं। सीएम योगी ने योग पोशाक पर कहा की पोशाक पहनने से ही लोगों की उम्र 10 से 15 साल कम लगने लगती है। उन्होंने जब ये कहा कहा कि इस ड्रेस में राज्यपाल को देखा तो एकबारगी उनको पहचान ही नहीं पाए। इसी तरह जब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को रिसीव करने पहुंचे तो पहचान ही नहीं पाए यही राजनाथ सिंह  हैं, यह तो उनकी चाल देखकर समझ में आया। इसबात पर पूरा मैदान जम कर हास्यासन करने लगा।

Yoga day : योग के रंग में रंगी दुनिया, लद्दाख से लेकर दून में भी योग


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें