DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Analysis: जन्मदिन पर मुलायम के साथ दिखाई दिए अखिलेश यादव, मिला ये 'रिटर्न गिफ्ट'

शिवपाल यादव पिछली बार भी मुलायम के जन्मदिवस समारोह से दूर रहे। इस बार मुलायम सिंह यादव उनके द्वारा आयोजित जन्मदिवस समारोह में नहीं पहुंच सके।

अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव की फाइल फोटो (पीटीआई)

ठीक एक साल पहले की ही बात है। अखिलेश यादव ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव को शाल ओढ़ाया। नीचे झुक कर पैर छुए। पिता ने पीठ थपथपाते हुए आशीर्वाद दिया। .....एक साल बाद अखिलेश ने पिता के घर जाकर इसी तरह आशीर्वाद लिया और चुनाव प्रचार में निकल गये। पर एक बात साफ दिखी। 

शिवपाल यादव पिछली बार भी मुलायम के जन्मदिवस समारोह से दूर रहे। इस बार मुलायम सिंह यादव उनके द्वारा आयोजित जन्मदिवस समारोह में नहीं पहुंच सके। और तो और मुलायम ने कहा कि कुछ लोग पार्टी तोड़ने में लगे हैं। क्या उनका इशारा शिवपाल की ओर है, या अपने पूर्व साथी अमर सिंह की ओर। पर मुलायम का बयान अखिलेश के लिए रिटर्न गिफ्ट माना जा रहा है। 

गुरुवार को सपा के संस्थापक व संरक्षक मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन लखनऊ में सपा दफ्तर में मनाया गया। वहीं शिवपाल की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने सैफई में इस मौके पर दंगल करवाया। शिवपाल ने अपने बेटे आदित्य यादव के साथ केक भी काटा। उम्मीद थी कि मुलायम सिंह यादव वहां पहुंचेंगे। लेकिन शिवपाल खेमे को मायूस होना पड़ा है। एक रोज पहले ही शिवपाल ने उम्मीद जताते हुए कहा था कि वह अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव को आप लोगों (पत्रकारों) से ज्यादा जानते हैं। 

पर, मुलायम सिंह यादव कभी अपने बेटे के साथ साथ खड़े दिखते हैं तो कभी शिवपाल यादव के साथ। यह हैरत की बात नहीं होगी कि मुलायम जल्द शिवपाल की तारीफ करते और  उनके साथ दिखें। गुरुवार को मुलायम अपने जन्मदिन के मौके पर लखनऊ में रहे और रात में अपने आवास पर बेटे, बहू, पोता व पोतियों  व निकट के संबंधी व मित्रों के साथ बैठे। 

एक वक्त ऐसा भी था जब आजम खां व अमर सिंह के बीच बढ़ती रार के चलते मुलायम को अपना जन्मदिन रामपुर व सैफई में अलग-अलग मनाना पड़ा था। तब अखिलेश यादव की सरकार थी और उनकी सरकार में कैबिनेट मंत्री आजम खां ने रामपुर में उन्हें बग़्घी बिठाकर खूब सम्मान कराया तो अमर सिंह ने सैफई पहुंचकर उनके जन्मदिन समारोह में शिरकत की। 

ये भी पढ़ें: अयोध्या धर्मसभा से पहले चढ़ा सियासी पारा, उद्धव ठाकरे की सभा को अनुमति नहीं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mulayam singh yadav birthday analysys of akhilesh yadav seen with mulayam