ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशमुख्‍तार अंसारी के गुर्गे ने लखनऊ में कब्‍जाई दूसरे की कोठी, पीड़ि‍त ने कमिश्‍नर से लगाई गुहार 

मुख्‍तार अंसारी के गुर्गे ने लखनऊ में कब्‍जाई दूसरे की कोठी, पीड़ि‍त ने कमिश्‍नर से लगाई गुहार 

एनके हलवासिया रोड के सैय्यद सोएब अली ने कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब से गुहार लगाई कि उनके चाचा अब्दुल मजीद की पुरानी कोठी को मुख्तार के गुर्गों ने ध्वस्त कर उस पर अपार्टमेंट बना दिया है।

मुख्‍तार अंसारी के गुर्गे ने लखनऊ में कब्‍जाई दूसरे की कोठी, पीड़ि‍त ने कमिश्‍नर से लगाई गुहार 
Ajay Singhहिंदुस्‍तान,लखनऊWed, 01 Nov 2023 05:59 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) में लगे नागरिक सुविधा दिवस में मंगलवार को बाहुबली मुख्तार अंसारी के गुर्गों की शिकायत आयी। एनके हलवासिया रोड के सैय्यद सोएब अली ने कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब को लिखित प्रार्थना पत्र देकर कहा कि उनके चाचा अब्दुल मजीद की पुरानी कोठी को मुख्तार के गुर्गों ने ध्वस्त कर उस पर अपार्टमेंट बना दिया। वह वर्ष 2007 से लगातार इसके लिए दौड़ रहे हैं। सपा सरकार में सुनवायी नहीं हुई। 

उन्होंने कहा कि एलडीए ने गलत तरीके से इसका नक्शा भी पास कर दिया। इस पर अधिकारियों ने जांच के आदेश दिये हैं। नागरिक सुविधा दिवस में इनके अलावा तमाल अन्य लोगों ने अपनी शिकायतें दर्ज करायीं। कमिश्नर के अलावा एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह तथा अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने लोगों की समस्याओं की सुनवायी की। शेर अली ने नगर निगम के एक लेखपाल पर घूस मांगने का आरोप लगाया। कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह को मामले में कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने लेखपाल के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कराएं।

कमिश्नर से शिकायत करना बुजुर्ग को पड़ गया भारी

विपुलखण्ड निवासी बुजुर्ग ने कमिश्नर से पिछले महीने नागरिक सुविधा दिवस में शिकायत की थी। जिसमें उन्होंने घर के पास अवैध तरीके से चल रही दुकान से होने वाली दिक्कत के बारे में बताया था। कहा था कि दुकानों पर रात के 11 बजे तक शराबी रहते हैं। कमिश्नर ने पिछले महीने ही उनकी शिकायत पर कार्रवाई करने का आदेश दिया था। लेकिन एलडीए के इंजीनियरों ने कार्रवाई नहीं की। अलबत्ता दुकानदारों को शिकायतकर्ता का नाम बता दिया। 

31 अक्तूबर को फिर नागरिक सुविधा दिवस में पहुंचे बुजुर्ग ने कमिश्नर को फिर अपनी पीड़ा व इंजीनियरों की करतूत बतायी। कहा कि इन्जीनियरों ने उनका नाम बताने की वजह से उनका अपने घर में रहना मुश्किल हो गया है। उन्हें कई बार धमकी दी गयी। दुकानदारों ने गुण्डों को उनके घर भेजा। ऐसे में अब वह अपने घर में दिन भर ताला लगाए रहते हैं। कमिश्नर ने पुलिस, नगर निगम तथा एलडीए की टीम गठित कर त्वरित कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

पुश्तैनी जमीन परिवार के लोगों ने बेच दी
अशफार्बाद के विष्णु कुमार ने कमिश्नर को बताया कि उनकी पुश्तैनी जमीन को उनके ही परिवार के लोगों ने चुपके से बेच दी। उनके पिता के नाम से उनकी जमीन थी। उन्होंने बताया कि राम जानकी ट्रस्ट की जमीन उनकी थी। जिसे फर्जी तरीके से बेच दिया गया। कमिश्नर ने इस मामले में कार्रवाई का आदेश दिया है।

कमिश्‍नर ने अधिकारियों को चेताया
जनसुनवाई के दौरान तीन ऐसे फरियादी भी पहुंचे जिनके द्वारा पूर्व में भी प्रार्थना पत्र दिया गया था। लेकिन उनकी समस्या का निदान नहीं हुआ। इस पर मण्डलायुक्त ने समस्त विभागों के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि जन सामान्य की समस्याओं का समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करायें।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि नागरिक सुविधा दिवस में कुल 66 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। जिनमें से 18 का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। लखनऊ विकास प्राधिकरण के 46, नगर निगम के 14, पुलिस विभाग के चार तथा जिला प्रशासन से जुड़े दो मामले आए।