Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशकुशीनगर: स्ट्राबेरी की खेती करते-कराते एमएससी का छात्र बन गया डिजिटल वर्ल्ड में सेलिब्रिटी

कुशीनगर: स्ट्राबेरी की खेती करते-कराते एमएससी का छात्र बन गया डिजिटल वर्ल्ड में सेलिब्रिटी

गंगेश्वर त्रिपाठी,कुशीनगर Ajay Singh
Fri, 26 Nov 2021 02:10 PM
कुशीनगर: स्ट्राबेरी की खेती करते-कराते एमएससी का छात्र बन गया डिजिटल वर्ल्ड में सेलिब्रिटी

इस खबर को सुनें

खेती-किसानी से जब लोग खासकर युवा दूर होते जा रहे हैं, कुशीनगर जिले के छात्र देवेंद्र पटेल ने उसी के बल पर कामयाबी पाई है। स्ट्राबेरी की खेती करते-कराते देवेंद्र डिजिटल वर्ल्ड में सेलिब्रिटी बन चुके हैं। यू-ट्यूब पर ‘एग्रील करियर’ नाम से देवेंद्र का चैनल है, जिससे वह किसानों को कृषि कार्यों से जुड़ी जानकारियां भी देते हैं। उनके यू-ट्यूब चैनल पर 1.63 लाख सब्सक्राइबर हैं, जबकि फेसबुक पर उन्हें 72 हजार लोग फॉलो करते हैं। यू ट्यब की ओर से सम्मानित डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सक्रिय देवेंद्र खेती-किसानी से नाता तोड़ चुके युवाओं को कृषि कार्यों में लौटाने की कोशिश में लगे हैं।

कुशीनगर जिले के कप्तानगंज क्षेत्र के गांव घुरहूपुर निवासी देवेंद्र पटेल देवरिया के बीआरडी पीजी कॉलेज में एग्रीकल्चर से एमएससी की पढ़ाई कर रहे हैं। देवेंद्र के पिता दीनदयाल पटेल भी खेती-किसानी करते हैं। बचपन से ही पिता के साथ देवेंद्र भी खेतीबारी में जुट गए। फसल की बुवाई और कटाई, मड़ाई से लेकर हर कार्य में देवेंद्र का मन लगने लगा। बाद में एग्रीकल्चर से पढ़ाई शुरू की। मौजूदा समय में देवेंद्र एग्रीकल्चर से एमएससी कर रहे हैं। बीआरडी पीजी कॉलेज देवरिया के प्रोफेसर डॉ. संजय की देखरेख में छात्र देवेंद्र ने स्ट्राबेरी की खेती शुरू की। महज 20 डिस्मिल जमीन में 20 हजार की पूंजी से स्ट्राबेरी उगाकर देवेंद्र ने पिछले साल तकरीबन 70 हजार रुपये का मुनाफा कमाया। इस साल भी उन्होंने जयपुर और हिमाचल से स्ट्राबेरी के पौधे मंगवाए हैं। तीन महीने के सीजन में स्ट्राबेरी की खेती कर अलग पहचान बना चुके देवेंद्र डिजिटल वर्ल्ड में भी सेलिब्रिटी बन गए हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म से किसानों को जागरूक करने वाले देवेंद्र को यू-ट्यूब की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है। उनके हर वीडियो पर हजारों लोग लाइक करते हैं तो शेयर करने वालों की भी संख्या हजारों में है। 

इस बार हाईड्रोपोनिक्स तकनीक से लगाएंगे स्ट्राबेरी 

देवेंद्र पटेल इस बार हाईड्रोपोनिक्स तकनीक से स्ट्राबेरी के 500 पौधे लगाएंगे। बढ़ते शहरीकरण और कम पड़ती जमीन को देखते हुए देवेंद्र ने हाईड्रोपोनिक्स यानि जलीय कृषि प्रयोग के तौर पर खेती का निर्णय लिया है। इस तकनीक से वह यू-ट्यूब व फेसबुक पेज पर प्याज उगाकर दिखा चुके हैं। इसमें मिट्टी के बिना आसानी से सब्जी, पौधे, फूल और स्ट्राबेरी उगाए जा सकते हैं। देवेंद्र का मानना है कि स्ट्राबेरी की खेती कर कोई भी किसान पूंजी निकालने के बाद 200 फीसदी तक मुनाफा कमा सकता है।

epaper

संबंधित खबरें