ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशक्‍या मुरादाबाद में फिर होगा चुनाव? BJP प्रत्‍याशी सर्वेश सिंह के निधन के बाद उठा सवाल; जानिए नियम 

क्‍या मुरादाबाद में फिर होगा चुनाव? BJP प्रत्‍याशी सर्वेश सिंह के निधन के बाद उठा सवाल; जानिए नियम 

कुंवर सर्वेश सिंह का दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। उनके निधन के बाद अब ये सवाल उठ रहा है कि क्‍या मुरादाबाद में अब फिर से चुनाव होगा? आइए जानते हैं कि इस बारे में नियम क्‍या कहते हैं।

क्‍या मुरादाबाद में फिर होगा चुनाव? BJP प्रत्‍याशी सर्वेश सिंह के निधन के बाद उठा सवाल; जानिए नियम 
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान,मुरादाबादSun, 21 Apr 2024 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

Moradabad Lok Sabha seat: मुरादाबाद लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और पूर्व सांसद सर्वेश सिंह का निधन हो गया। वह नामांकन के बाद से लगातार बीमार चल थे। पहले चरण में 19 अप्रैल को उन्होंने अपने पैतृक गांव रतूपुरा में वोट भी डाला था लेकिन देर शाम उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती किया गया था, जहां शनिवार शाम करीब साढ़े छह बजे दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया। उनके निधन के बाद अब ये सवाल उठ रहा है कि क्‍या मुरादाबाद में फिर से चुनाव होगा? या फिर इस सीट पर बाद में उपचुनाव कराया जाएगा? आइए जानते हैं कि इस बारे में नियम क्‍या कहते हैं। 

मुरादाबाद के मंडलायुक्त आन्जनेय सिंह ने बताया कि अगर सर्वेश सिंह चुनाव जीतते हैं तो मुरादाबाद सीट पर उपचुनाव होगा। अगर असफल रहे तो चुनाव नहीं होगा। वोटों की गिनती होगी उसी के बाद स्थिति स्पष्ट होगी कि उपचुनाव होगा या नहीं। मुरादाबाद सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। परिणाम चार जून को आएंगे। बीजेपी प्रत्‍याशी रहे कुंवर सर्वेश सिंह का मुकाबला मुरादाबाद में समाजवादी पार्टी की रुचि वीरा से बताया जा रहा था। सर्वेश सिंह के बेटे सुशांत सिंह बिजनौर की बढ़ापुर सीट से भाजपा से विधायक हैं।

पूर्व सांसद के निधन पर आज बाजार बंद
लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार सिंह के आकस्मिक निधन को लेकर रविवार को नगर का बाजार बंद रखा गया है। लघु उद्योग व्यापार मंडल ने व्यापारियों से सभी प्रतिष्ठान रविवार को बंद रखने की अपील की है। लघु उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष गौरव चौहान ने व्यापारियों से अपील की कि रविवार को नगर के सभी व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर भाजपा नेता को शोक श्रद्धांजलि देंगे।

दबंग छवि के लिए जाने जाते थे सर्वेश
सर्वेश सिंह अपनी दबंग छवि के लिए जाने जाते थे। विधायक और सांसद रहते उनके कई किस्से हैं जिसमें वह कार्यकर्ताओं के लिए अफसरों से भिड़ते रहे हैं। अपने क्षेत्र में उनकी मजबूत पकड़ रही है। तभी उस दौर में भी जीतते रहे हैं जब भाजपा को मुरादाबाद में एक भी सीट नहीं मिलती थी। 2007 का चुनाव वह बसपा से हारे थे इसके बार सपा के शासन काल में भी 2012 में भी ठाकुरद्वारा से विधायक बने। इस बीच 2014 का लोकसभा चुनाव लड़े और जीते। सर्वेश सिंह का भाजपा नेताओं में अलग अंदाज था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी उनके अच्छे संबंध थे। योगी कई बार उनके रतूपुरा आवास पर भी आ चुके हैं

मुरादाबाद सीट से 2014 में बने थे सांसद
सर्वेश सिंह 2014 में मुरादाबाद सीट से सांसद चुने गए थे। इससे पहले 2009 में वह पहली बार इस सीट से सांसद का चुनाव लड़े पर कांग्रेस प्रत्याशी मोहम्मद अजहरुद्दीन से वह हार गए थे। 2019 में भी भाजपा ने उन्हें प्रत्याशी बनाया पर सपा बसपा के गठबंधन में वह सपा प्रत्याशी डा. एसटी हसन से चुनाव हार गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें