Moradabad is the most polluted in india - यूपी का ये शहर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित, यहां की हवा ज्यादा खराब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी का ये शहर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित, यहां की हवा ज्यादा खराब

यूपी का ये शहर देश में सबसे प्रदूषित, यहां की हवा ज्यादा खराब

वर्ष 2018 के आखिरी दिन मुरादाबाद में वायु प्रदूषण देशभर में सबसे ज्यादा दर्ज किया गया। सेहत की दृष्टि से सोमवार को मुरादाबाद की हवा सबसे ज्यादा जहरीली निकली। वायु प्रदूषण में गाजियाबाद देश में दूसरे और गुरुग्राम तीसरे स्थान पर रहा।

दिसंबर के महीने में मुरादाबाद कई दिन देश के पांच सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में दर्ज किया गया। दो दिन वायु प्रदूषण में मुरादाबाद देश में दूसरे नंबर पर रहा। साल के आखिरी दिन की सुबह मुरादाबाद की हवा देशभर में सबसे ज्यादा जहरीली दर्ज की गई। यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 467 रिकार्ड किया गया। मुरादाबाद के बाद गाजियाबाद 437 एक्यूआई के साथ वायु प्रदूषण के मामले में देश में दूसरे नंबर पर रहा। गुरुग्राम का एक्यूआई 435 दर्ज किया गया। मुरादाबाद की हवा में अत्यधिक महीन जहरीले पार्टिकुलेट मैटर पीएम (2.5) कणों की मात्रा ज्यादा होने की वजह से सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया। यहां हवा में पीएम 2.5 कणों की अधिकतम मात्रा 500 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब रही। यहां हवा में जहरीले महीन कणों पार्टिकुलेट मैटर 10 की औसत मात्रा 350, जबकि अधिकतम मात्रा 500 दर्ज की गई।

शहर             एक्यूआई
मुरादाबाद          467
गाजियाबाद        437
गुरुग्राम            435
पटना              428
मुजफ्फरपुर        423
कानपुर            421
दिल्ली             420
नोएडा             414
प्रदूषण पर रोकथाम इस साल की सबसे बड़ी चुनौती-
मुरादाबाद की हवा जिन्दगी की सांसों के लिए लगातार खराब होती जा रही है। सालाना आठ हजार करोड़ के निर्यात कारोबार से दुनिया भर में चमकने वाले शहर की फिजा प्रदूषण के चलते स्याह होती जा रही है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के अंतर्गत यहां संचालित नेशनल एयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम की प्रभारी डॉ.अनामिका त्रिपाठी का कहना है कि मुरादाबाद में भयावह होते वायु प्रदूषण की रोकथाम वर्ष 2019 की सबसे बड़ी चुनौती है। यहां की आबोहवा को सुधारने के लिए फौरी तौर पर ठोस कदम उठाने होंगे। अन्यथा, लोगों की सेहत पर खतरा बढ़ता ही जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Moradabad is the most polluted in india