ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशचीन में बिजली संकट का यूपी में भी पड़ेगा असर! जानिए क्यों घबराए गए मुरादाबाद के एक्सपोर्टर

चीन में बिजली संकट का यूपी में भी पड़ेगा असर! जानिए क्यों घबराए गए मुरादाबाद के एक्सपोर्टर

हस्तशिल्प निर्यात के क्षेत्र में मुरादाबाद के निर्यातकों का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी चीन इन दिनों जबरदस्त बिजली संकट से गुजर रहा है। जिसके चलते वहां की इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर पावर कट किया जा रहा...

चीन में बिजली संकट का यूपी में भी पड़ेगा असर! जानिए क्यों घबराए गए मुरादाबाद के एक्सपोर्टर
मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाताSat, 02 Oct 2021 06:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

हस्तशिल्प निर्यात के क्षेत्र में मुरादाबाद के निर्यातकों का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी चीन इन दिनों जबरदस्त बिजली संकट से गुजर रहा है। जिसके चलते वहां की इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर पावर कट किया जा रहा है। जिससे मुरादाबाद के निर्यातक सकते में आ गए हैं। वजह, ये उन्हें चीन से इंपोर्ट किए जाने वाले माल का उत्पादन घटने की चिंता ने घेर लिया है। माल के इंपोर्ट में आई रुकावट से शहर की कई निर्यात फैक्ट्रियों में काम पर असर भी पड़ने लगा है। चीन के कई बड़े औद्योगिक शहरों में पावर कट की वजह से लॉकडाउन जैसी स्थिति है।

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष नवेदउर्रहमान ने बताया कि चीन में औद्योगिक गतिविधियां लगभग ठप होने का बुरा असर मुरादाबाद के निर्यात कारोबार पर पड़ने का अंदेशा बढ़ गया है। क्योंकि, इससे वहां से इंपोर्ट होने वाले इलेक्ट्रिकल आइटमों का उत्पादन भी ठप हो जाएगा। ईपीसीएच की प्रशासनिक समिति के सदस्य हेमंत जुनेजा ने कहा कि मुरादाबाद में मेटल से बनने वाले लाइटिंग आइटमों को तैयार करने में चीन से इंपोर्ट होने वाले इलेक्ट्रिकल सामान जैसे इलेक्ट्रिकल वायर, बल्ब, होल्डर, स्विच आदि का काफी बड़ा योगदान है। इन उत्पादों के निर्यातकों ने माल की मैन्यूफैक्चरिंग घटने का संकेत दे दिया है। आशंका है कि चीन में पॉवर संकट जितना लंबा चलेगा समस्या उतनी ही ज्यादा गंभीर हो जाएगी।

डेढ़ हजार करोड़ से ज्यादा का है कारोबार

मुरादाबाद से होने वाले निर्यात में मेटल के लाइटिंग उत्पादों की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में यह डेढ़ हजार करोड़ से अधिक हो गई है। एक्सपोर्ट के लिए निर्यातक इन उत्पादों को तैयार करने के लिए चीन के इलेक्ट्रिकल एक्सेसरीज के अपेक्षाकृत कम कीमत में पड़ने और अधिक क्वालिटी के होने के मद्देनजर पूरी तरह से इन पर ही निर्भर हो गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें