Monsoon will reach uttar pradesh in 20 days less than average rainfall is expected - यूपी में 20 दिन बाद मानसून, औसत से कम बारिश का अनुमान DA Image
14 नबम्बर, 2019|1:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में 20 दिन बाद मानसून, औसत से कम बारिश का अनुमान

लगभग एक सप्ताह की अनुमानित देरी के बाद दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने केरल तट पर शनिवार को दस्तक दे दी। मानसून आते ही केरल में सुबह से ही झमाझम बारिश हुई। हालांकि यूपी वालों को अभी मानसूनी बारिश के लिए करीब 20 दिन और इंतजार करना होगा। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में जून के अंतिम सप्ताह में मानसून पहुंचने के आसार हैं।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून के आठ जून को केरल तट पर पहुंचने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि केरल के तटीय इलाकों में अच्छी मात्रा में मानसून की पहली बारिश दर्ज की गई। विभाग ने पिछले महीने दक्षिण पश्चिमी मानसून के केरल तट पर छह जून को पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था, लेकिन हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने में देरी के कारण मानसून की आमद में दो दिन का विलंब हो गया। केरल में अगले 2-3 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश : भू-विज्ञान मंत्रालय के सचिव माधवन राजीवन ने भी ट्वीट कर केरल में मॉनसून के दस्तक देने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केरल में अगले 2 से 3 दिनों तक औसत से लेकर भारी बारिश की संभावना है।

औसत से कम बारिश का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार मानसून की बारिश करीब 93 प्रतिशत रहेगी जो औसत से कम है। भारतीय मौसम विभाग 96 से 104 प्रतिशत बारिश को औसत या सामान्य मानता है। इसकी गणना वह जून से प्रारंभ होने वाले चार महीनों में पिछले 50 साल की औसत 89 सेंटीमीटर बारिश से  करता है। 
 
उत्तर गर्मी से बेहाल

केरल के अलावा दक्षिण भारत के कई इलाकों में मानसून पूर्व बारिश हो रही है। इसके उलट उत्तर भारत के कई शहरों में अब भी पारा 42 से 46 के बीच बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और दिल्ली में लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ेगा। कई इलाकों में लू चलने की भी चेतावनी दी गई है।
 
तेज धूप और उमस अभी सताएगी

तेज धूप, तपन और उमस भरी चिपचिपी गर्मी से बेहाल यूपी के निवासियों को मानसून की रिमझिम बारिश के लिए इंतजार करना होगा। मौसम निदेशक जेपीगुप्त ने बताया कि केरल में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की दस्तक के बाद अब इसकी दिशा और रफ्तार आगे बढ़ने की स्थितियां तय करेंगी। प्रदेश में मानसून के पहुंचने से पहले उमस भरी गर्मी का प्रकोप बना रहेगा। बीच-बीच में तेज आंधी और हल्की बारिश का क्रम भी चलता रहेगा।  मौसम विभाग ने 10 और 11 जून को उत्तर प्रदेश के कुछ अंचलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने और हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Monsoon will reach uttar pradesh in 20 days less than average rainfall is expected