DA Image
24 जनवरी, 2021|2:19|IST

अगली स्टोरी

UP में तय समय से आएगा मॉनसून, 18-20 जून के बीच पूर्वांचल के रास्ते होगा दाखिल

monsoon will reach jharkhand today

उत्तर प्रदेश में दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून अपने तय समय से ही आएगा। मौसम निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूर्वांचल के रास्ते यूपी में मॉनसून 18 से 20 जून के बीच दाखिल हो सकता है। वहीं 16-17 जून से मॉनसून से पहले की बारिश शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में मॉनसून पहुंच गया है। इसके बाद पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और फिर बिहार होते हुए पूर्वी यूपी में मॉनसून पहुंचेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों के भीतर झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार में मॉनसून के पहुंचने के आसार बन रहे हैं।

फिलहाल मौसम विभाग ने शनिवार 13 जून से सोमवार 15 जून के बीच प्रदेश कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए हैं। शनिवार 13 जून को राज्य के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने और फिर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

गुरुवार की शाम से शुक्रवार की सुबह तक प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दरम्यान सबसे अधिक 5 सेंटीमीटर बारिश एल्गिनब्रिज पर रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा कन्नौज में 3, नीमसार, बिलग्राम, कतर्नियाघाट में 2-2, भरधना, मऊरानीपुर में एक-एक सेमी बारिश दर्ज की गई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में शुक्रवार को बादलों की आवाजाही बनी रही। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को प्रदेश का सबसे गरम स्थान आगरा रहा जहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Monsoon Will Arrive In Uttar Pradesh On Due Time It Will Enter In The State From Purvanchal Between June 18-20 According To IMD