ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश रायबरेली में कृषि विभाग की बड़ी लापरवाही, 33 हजार मुर्दों के खाते में जा रहा था पीएम कृषि सम्मान निधि योजना का पैसा

रायबरेली में कृषि विभाग की बड़ी लापरवाही, 33 हजार मुर्दों के खाते में जा रहा था पीएम कृषि सम्मान निधि योजना का पैसा

यूपी के रायबरेली में कृषि विभाग की लापरवाही के चलते सरकार को करोड़ों रुपये की चपत लग गई। खबर है कि महीनों से 33 हजार ऐसे किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि का पैसा जा रहा था जो मर चुके हैं।

 रायबरेली में कृषि विभाग की बड़ी लापरवाही, 33 हजार मुर्दों के खाते में जा रहा था पीएम कृषि सम्मान निधि योजना का पैसा
Atul Guptaलाइव हिंदुस्तान,रायबरेलीMon, 27 Jun 2022 06:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें


यूपी के रायबरेली में कृषि विभाग की लापरवाही के चलते सरकार को करोड़ों रुपये स्वाहा हो गए। खबर है कि रायबरेली में मर चुके 33 हजार किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का पैसा जा रहा था। इस खबर के सामने आते ही कृषि विभाग में हड़कंप मच गया है। आनन-फानन में जांच के आदेश दिए गए हैं। कृषि निदेशालय ने जब 33 हजार मुर्दा किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की रकम जाने की सूचना कृषि विभाग को दी तो अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। कृषि विभाग अब किसानों का सत्यापन करने में जुट गया है। हालांकि इतनी बड़ी चूक कैसे और कहां हुई इस बात की जानकारी नहीं है।

दरअसल जून में कृषि निदेशालय से उप कृषि निदेशक रायबरेली को एक लिस्ट दी गई जिसमें उन लोगों के नाम थे जिनकी मौत हो चुकी है लेकिन उनके खाते में पीएम सम्मान निधि का पैसा पहुंचना लगातार जारी है।  कृषि विभाग ने सलोन, लालगंज, रायबरेली, डलमऊ, ऊंचाहार, महाराजगंज तहसील के जिला अधिकारियों से इस सूची में शामिल किसानों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया है। 

आरोप है मर चुके इन किसानों के खाते में पिछले कई महीनों के दौरान लाखों करोड़ों रुपये चले गए और कृषि विभाग बेखबर रहा। फिलहाल किसानों का सत्यापन का काम तेजी से किया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द रिपोर्ट कृषि निदेशालय को रिपोर्ट सौंपी जा सके। इस मामले पर जिला कृषि अधिकारी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कह रहे हैं कि जिन खातों में गलती से पैसा चला गया है उनसे वसूली की जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें