ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश: बुलंदशहर हिंसा में इंस्पेक्टर समेत दो की मौत, SIT करेगी मामले की जांच-VIDEO

उत्तर प्रदेश: बुलंदशहर हिंसा में इंस्पेक्टर समेत दो की मौत, SIT करेगी मामले की जांच-VIDEO

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुलंदशहर में सोमवार को स्याना कोतवाली के गांव महाव में गोकशी के बाद जमकर बवाल हुआ। गुस्साई भीड़ ने बुलंदशहर-गढ़ स्टेट हाईवे पर गोवंशों के अवशेष रखकर जाम लगा...

Mob Lynching in Uttar Pradesh
1/ 3Mob Lynching in Uttar Pradesh
मृतक पुलिस इंस्पेक्टर की फोटो (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)
2/ 3मृतक पुलिस इंस्पेक्टर की फोटो (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)
पुलिस चौकी में तोड़फोड़ (फोटो- लाइव हिन्दुस्तान)
3/ 3पुलिस चौकी में तोड़फोड़ (फोटो- लाइव हिन्दुस्तान)
हिन्दुस्तान टीम, बुलंदशहरMon, 03 Dec 2018 11:08 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बुलंदशहर में सोमवार को स्याना कोतवाली के गांव महाव में गोकशी के बाद जमकर बवाल हुआ। गुस्साई भीड़ ने बुलंदशहर-गढ़ स्टेट हाईवे पर गोवंशों के अवशेष रखकर जाम लगा दिया और वाहनों मे तोड़-फोड़ कर आगजनी की गई और पुलिस चौकी को भी फूंक दिया गया। स्याना कोतवाल की भी हत्या कर दी गई, जबकि गोली लगने से घायल सुमित की मौत हो गई। पथराव में सीओ स्याना समेत सात पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। घटना के बाद एडीजी, आईजी और डीएम-एसएसपी मौके पर डेरा डाले हुए हैं। क्षेत्र में जबरदस्त तनाव का माहौल देखते हुए पीएसी और आरएएफ की 11 कंपनी तैनात कर दी गई हैं।

स्याना कोतवाली के गांव महाव में रविवार देर रात ईख के खेत में 25-30 गोवंश अज्ञात लोगों ने काट डाले। सुबह करीब आठ बजे ग्रामीणों ने खेतों में गोवंश के अवशेष देखे तो उनका गुस्सा भड़क गया। जिसकी सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और उन्होंने ग्रामीणों को समझानें का प्रयास किया, लेकिन गुस्साए लोग जबरन ट्रैक्टर-ट्रॉली में गोवंश के अवशेषों को भरकर चिंगरावठी पुलिस चौकी पर जा पहुंचे। जहां पर हिन्दूवादी संगठन बजरंग दल सहित अन्य संगठनों के लोग भी आ गए। उनके द्वारा बुलंदशहर-गढ़मुक्तेश्वर स्टेट हाईवे पर जाम लगाकर पुलिस-प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की गई, इस दौरान बुलंदशहर में तब्लीगी इज्तमा से लौट रहे लोगों सहित अन्य अनेक वाहन जाम में फंस गए। जिससे पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए।
बुलंदशहर बवाल: शहर में कर्फ्यू जैसे हालात, खाली कराया गया स्टेट हाइवे

मौके पर पहुंचे एसडीएम स्याना अविनाश कुमार मौर्य, सीओ स्याना एसपी शर्मा और कोतवाल स्याना सुबोध कुमार सिंह ने भीड़ को पहले समझाने का प्रयास किया। जब नहीं माने तो पुलिस ने जाम खुलवाने को लाठीचार्ज कर दिया। जिसके जवाब में भीड़ ने पथराव किया। जिसमें कोतवाल सुबोध कुमार सिंह की मौत हो गई। जबकि सीओ सहित अन्य पुलिसकर्मियों को चिंगरावठी पुलिस चौकी में ही जिंदा जलाने का प्रयास किया गया। जिन्होंने रोशनदान से खेतों में निकलकर जान बचायी।

बुलंदशहर हिंसा: पुलिस की शुरुआती जांच में खुलासा, जानिए क्यों हुआ बवाल

इस हंगामे के दौरान ही गांव चिंगरावठी का सुमित (21 वर्ष) पुत्र अमरजीत सिंह सीने में गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे मेरठ अस्पताल में भेजा गया, जहां चिकित्सकों ने उसे देखते ही मृत घोषित कर दिया। हंगामें में सीओ स्याना समेत सात पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों में भी कुछ लोगों के घायल होने की सूचना है। एडीजी प्रशांत कुमार, आईजी रामकुमार,डीएम अनुज कुमार झा, एसएसपी केबी सिंह घटनास्थल पर पहुंच गये और उन्होंने जैसे-तैसे ग्रामीणों को शांत किया।
बुलंदशहर हिंसा पर बोले एडीजी- 'हालत अब नियंत्रण में, 48 घंटे में पूरी होगी जांच'

ये पुलिसकर्मी भी हुए घायल
सीओ स्याना एसपी शर्मा, सतेन्द्र सिंह एसओ खानपुर, सुरेश कुमार चौकी इंचार्ज चिंगरावठी, राजेन्द्र कुमार होमगार्ड कोतवाल का हमराह।

सीएम ने मृतक इंस्पेक्टर के परिवार वालों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर की घटना के दिवंगत पुलिस इंस्पेक्टर की पत्नी को 40 लाख रु तथा माता-पिता को 10 लाख रु आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने दिवंगत इंस्पेक्टर के आश्रित परिवार को असाधारण पेंशन तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें