ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशहवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार, गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार, गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

शहरवासियों के लिए कुछ राहतभरी खबर है। सोमवार को वायु प्रदूषण में मामूली सुधार हुआ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 38 प्वाइंट की गिरावट हुई है। इसकी मात्रा 330 से घटकर 292 माइक्रोग्राम प्रतिघन...

हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार, गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 09 Dec 2019 11:28 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरवासियों के लिए कुछ राहतभरी खबर है। सोमवार को वायु प्रदूषण में मामूली सुधार हुआ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 38 प्वाइंट की गिरावट हुई है। इसकी मात्रा 330 से घटकर 292 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर पहुंच गई है। प्रदूषित शहरों में लखनऊ 17वें स्थान पर है।

16 शहरों में प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानीटरिंग में देश के 16 शहरों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब बनी हुई है। सबसे ज्यादा गाजियाबाद शहर की हवा खराब है। यह देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा। यहां पर एक्यूआई 391 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकार्ड किया गया। दूसरे स्थान पर बल्लभगढ़ (376) रहा। तीसरे स्थान पर नोएडा (372)व चौथे स्थान पर ग्रेटर नोएडा (370) रहा।

तालकटोरा सबसे अधिक प्रदूषित

शहर के चार स्थानों पर हुई मानीटिरिंग में तालकटोरा क्षेत्र सबसे अधिक प्रदूषित रहा। यहां की एक्यूआई 375 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकार्ड की गई। दूसरे स्थान पर लालबाग रहा। यहां पर एक्यूआई 297 दर्ज की गई। तीसरे स्थान पर गोमतीनगर (271) व चौथे स्थान पर अलीगंज (231) रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें