ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: गुजरात से कानपुर पहुंचा मेट्रो रेल का पहला कोच, सीएम योगी ने किया अनावरण

यूपी: गुजरात से कानपुर पहुंचा मेट्रो रेल का पहला कोच, सीएम योगी ने किया अनावरण

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कानपुर वासियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। लखनऊ के बाद अब कानपुर मेट्रो भी जल्द ही शुरू हो जाएगी। कानपुर मेट्रो जल्द शुरू कराने के लिए गुजरात की फैक्ट्री से मेट्रो रेल का...

यूपी: गुजरात से कानपुर पहुंचा मेट्रो रेल का पहला कोच, सीएम योगी ने किया अनावरण
मुख्य संवाददाता,गोरखपुरSat, 18 Sep 2021 05:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कानपुर वासियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। लखनऊ के बाद अब कानपुर मेट्रो भी जल्द ही शुरू हो जाएगी। कानपुर मेट्रो जल्द शुरू कराने के लिए गुजरात की फैक्ट्री से मेट्रो रेल का पहला कोच भी पहुंच गया है। रेल का कोच पहुंचने के बाद सीएम योगी ने शनिवार को आगरा और कानपुर मेट्रो रेल का ऑनलाइन अनावरण भी कर दिया है। नवंबर में कानपुर और आगरा मेट्रो को शुरू करा दिया जाएगा। सीएम योगी ने इस दौरान यूपी वर्चुअल अनावरण में औपचारिक रूप से एमडी मेट्रो रेल को कुंजी सौंप दी है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर और आगरा में मेट्रो का काम लगभग पूरा हो चुका है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर के आसपास इन दोनों मेट्रो को देश को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही पांच प्रमुख शहरों गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ और झांसी में मेट्रो के लिए डीपीआर तैयार है या अंतिम चरण में है। इन शहरों में भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल का सफल संचालन किया जा रहा है। 

सीएम योगी आदित्यनाथ, शनिवार को गोरखनाथ मंदिर से सुबह 9.40 बजे कानपुर और आगरा मेट्रो की प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन का वर्चुअल अनावरण किया। उन्होंने कहा कि आज हमारे लिए उल्लास का क्षण है। वास्तव में मेट्रो जैसा सुरक्षित और आरामदायक पब्लिक ट्रांसपोर्ट वर्तमान समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर के आसपास कानपुर और आगरा मेट्रो को देश को समर्पित करने की स्थिति में होंगे। प्रयास होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से इसका शुभारंभ कराया जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार

सीएम योगी ने इस बात पर खुशी जताई कि बडोदरा के उपक्रम में कोविडकाल की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन को समय से पहले उपलब्ध करा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना भी साकार हो रही है। मुख्यमंत्री ने आगरा और कानपुर मेट्रो के प्रथम प्रोटोटाइप ट्रेन के वर्चुअल अनावरण के दौरान बडोदरा से जुड़े यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक, मेसर्स एल्सटॉम इंडिया ट्रांसपोर्ट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक समेत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इसके लिए बधाई भी दी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें