DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश'आप ही संभालिए, मेरी बीवी मुझसे तो संभलती नहीं'-जब प्रियंका गांधी ने सुनाया प्रधान-पति का मजेदार किस्‍सा

'आप ही संभालिए, मेरी बीवी मुझसे तो संभलती नहीं'-जब प्रियंका गांधी ने सुनाया प्रधान-पति का मजेदार किस्‍सा

लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम ,लखनऊ Ajay Singh
Tue, 19 Oct 2021 03:59 PM
'आप ही संभालिए, मेरी बीवी मुझसे तो संभलती नहीं'-जब प्रियंका गांधी ने सुनाया प्रधान-पति का मजेदार किस्‍सा

प्रियंका गांधी ने मंगलवार को ऐलान किया कि उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देगी। लखनऊ स्थित प्रदेश कार्यालय पर आयोजित प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में प्रियंका ने महिलाओं से मुखातिब होकर यूपी चुनाव के लिए नारा दिया- 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं।' इस मौके पर उनसे कई सवाल पूछे गए। इन्‍हीं में से एक सवाल था कि ज्‍यादातर महिलाएं तो केवल नाम के लिए चुनाव लड़ती हैं, काम और दबदबा उनके पतियों का होता है, कांग्रेस इससे कैसे पार पाएगी?

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस का नया नारा-'लड़की हूं, लड़ सकती हूं', प्रियंका ने महिलाओं को 40% टिकट देने का किया ऐलान

इस सवाल के जवाब में प्रियंका ने अमेठी के एक प्रधान-पति का मजेदार किस्‍सा सुनाया। उन्‍होंने कहा, 'अमेठी में एक प्रधान थे। उन्‍होंने अपनी बीवी को लड़ाया। कुछ साल बाद मेरे पास आए। कहा कि आप संभालिए, मुझसे तो नहीं संभलती है। सारे निर्णय ले रहे हो। तो मैंने कहा अब क्‍यों रो रहे हो।' इस किस्‍से के साथ प्रियंका ने कहा कि 'ये सच है कि कई बार लोग अपनी पत्नियों को, बेटियों को चुनाव लड़वा लेते हैं मगर इसमें कोई इतनी बड़ी बुराई नहीं है। लड़ लेती हैं, उसके बाद सक्षम हो जाती हैं।' प्रेस कांफ्रेंस में प्रियंका ने सवालों के जवाब बेहद सतर्कता से दिए। पार्टी प्रवक्‍ता सुप्रिया श्रीनेत बार-बार कहती रहीं कि सिर्फ उसी विषय पर सवाल पूछें जिसके लिए प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई है। 

यूपी चुनाव के लिए 40 प्रतिशत महिलाओं के टिकट देने के ऐलान को प्रियंका का मास्‍टर स्‍ट्रोक बताया जा रहा है। एक सवाल के जवाब में प्रियंका ने यह भी कहा कि अभी 40% हिस्‍सा महिलाओं का तय किया है, आगे इसे 50% तक बढ़ाया जा सकता है। यूपी चुनाव के लिए उन्‍होंने नया नारा दिया- 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं।' उन्‍होंने विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं और लड़कियों से राजनीति में आने, चुनाव लड़ने का आह्वान किया। 

महिलाओं से आगे आने किया आह्वान 

प्रियंका ने पिछले दिनों उत्‍तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ हुई अपराध की कुछ घटनाओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि ये निर्णय ऐसी महिलाओं और लड़कियों के लिए है। प्रियंका ने विभिन्‍न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं-लड़कियों से राजनीति में आने और अपने हक की लड़ाई लड़ने का आह्वान किया। प्रियंका गांधी ने कहा कि देश भर की महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए एकजुट होना पड़ेगा। जब कोई महिला अपने अधिकारों की लड़ाई लड़े तो सवाल उठाने की बजाए उसके साथ खड़ा होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमारी प्रतिज्ञा है कि यूपी की राजनीति में महिलाओं की पूरी भागदारी हो। मैं 2019 में यूपी में आई तो इलाहाबाद विवि की लड़कियों ने मुझे बताया कि यहां लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग नियम हैं। प्रियंका ने हाथरस कांड, उन्‍नाव कांड, लखीमपुर कांड सहित यूपी की कई घटनाओं का उल्‍लेख करते हुए महिलाओं को अपने अधिकारों की रक्षा के लिए आगे आना होगा। 

सुप्रिया श्रीनेत ने बताया ऐतिहासिक दिन

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में प्रियंका गांधी के साथ पार्टी प्रवक्‍ता सुप्रिया श्रीनेत मौजूद रहीं। उन्‍होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है। देश के इतिहास में आज तक किसी राजनीतिक दल ने 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने का ऐलान नहीं किया है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें