ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी का सबसे प्रदूषित शहर बना मेरठ, खतरनाक हुई हवा; पारा भी उछला 

यूपी का सबसे प्रदूषित शहर बना मेरठ, खतरनाक हुई हवा; पारा भी उछला 

शुक्रवार को मेरठ प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश में पहले और देश में दसवें नंबर पर रहा। 20 फरवरी तक प्रदूषण से राहत के आसार नहीं हैं। आने वाले दिनों में AQI का स्तर 400 से ऊपर पहुंचने की आशंका है।

यूपी का सबसे प्रदूषित शहर बना मेरठ, खतरनाक हुई हवा; पारा भी उछला 
Ajay Singhप्रमुख संवाददाता,मेरठSat, 18 Feb 2023 05:41 AM
ऐप पर पढ़ें

पहाड़ों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा का रुख बदलकर दक्षिणी-पूर्वी होने के साथ ही गति शांत होने से मेरठ में प्रदूषण ने सांस घोंट दी है। शुक्रवार को मेरठ प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश में पहले और देश में दसवें नंबर पर रहा। 20 फरवरी तक प्रदूषण से राहत के आसार नहीं हैं। आने वाले दिनों में एक्यूआई का स्तर 400 से ऊपर पहुंचने की आशंका है। शुक्रवार फरवरी का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार मेरठ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 357 रिकॉर्ड हुआ, जो प्रदेश में सर्वाधिक है। नोएडा-गाजियाबाद से ज्यादा खराब हवा मेरठ में रही। देश के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में मेरठ दसवें पायदान पर रहा। पीएम-10 एवं पीएम-2.5 का स्तर चार सौ से ऊपर दर्ज हुआ, जो खतरनाक श्रेणी में है। वहीं, तापमान भी पसीने छुड़ाने लगा है। 

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को मेरठ में अधिकतम तापमान 11.5 एवं रात का 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। फिलहाल तापमान में भी किसी राहत के आसार नहीं हैं। 20 फरवरी तक दिन का तापमान रिकॉर्ड 30 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छू सकता है। हालांकि इसके बाद हवाओं का रुख बदलेगा और प्रदूषण के स्तर में गिरावट होगी तापमान में भी कमी आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें