ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश150 मीटर केबल खींचकर बिजली चोरी करवाने पर एमडी का एक्शन, एसडीओ सस्पेंड

150 मीटर केबल खींचकर बिजली चोरी करवाने पर एमडी का एक्शन, एसडीओ सस्पेंड

लखनऊ में 150 मीटर केबल खींचकर बिजली चोरी करवाने पर एमडी का एक्शन लिया है। बिजली चोरी करवाने के आरोप में सरोसा उपकेंद्र के एसडीओ अमन तिवारी को निलंबित कर दिया गया।

150 मीटर केबल खींचकर बिजली चोरी करवाने पर एमडी का एक्शन, एसडीओ सस्पेंड
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 06 Dec 2023 04:35 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में  बिजली पोल से 100-150 मीटर दूर केबल खींचकर बिजली चोरी करवाने के आरोप में सरोसा उपकेंद्र के एसडीओ अमन तिवारी को निलंबित कर दिया गया। मध्यांचल निगम के एमडी भवानी सिंह ने मंगलवार को निलंबित एसडीओ को मुख्य अभियंता लेसा सिस गोमती बंगला बाजार से संबंद्ध किया है। हालांकि क्षेत्रीय जूनियर इंजीनियर व लाइनमैन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिस पर अभियंता संघ के पदाधिकारियों ने आपत्ति जर्ताई है।

लेसा के सरोसा-भरोसा उपकेंद्र अन्तर्गत टिकरा निवासी श्याम बाबू ने 04 दिसम्बर को ऊर्जामंत्री की जन सुनवाई में शिकायत की कि उन्होंने दो किलोवाट के घरेलू कनेक्शन का आवेदन किया था। आवेदन पर विभाग द्वारा नया अलग ट्रांसफार्मर लगाने का स्टीमेट थमा दिया है। शिकायतकर्ता के मुताबिक क्षेत्र में लगे दूसरे ट्रांसफार्मर से लम्बी दूरी के कनेक्शन विभाग की मिलीभगत से दिए गए हैं, उन्हें नहीं मिल रहा। ऊर्जा मंत्री ने मामले की जांच के आदेश दिए। ऊर्जा मंत्री के कार्यालय से एक प्रतिनिधि सोमवार को मामले की जांच के लिए स्वयं पहुंच गया। जेई आनन्द मर्तोलिया, एसडीओ अमन तिवारी और शिकायतकर्ता श्याम बाबू भी म्थे। इस दौरान क्षेत्र में लगे ट्रांसफार्मर से तीन कटिया लगी मिलीं तो 100-150 मीटर दूर घर में गई थी। सूचना ऊर्जा मंत्री तक पहुंची तो उन्होंने एमडी मध्यांचल को निर्देश दिया कि एसडीओ अमन तिवारी को निलम्बित किया जाए। प्रबंध निदेशक भवानी सिंह ने निलंबन आदेश जारी कर दिया।

कम बिल बनने पर भी बिल जनरेट नहीं किया
ऊर्जा मंत्री ने उपभोक्ताओं को बताया कि आगे एक किलोवाट भार के उपभोक्ताओं का दस हजार से ज्यादा बिल आने तथा उपभोक्ताओं का कम बिल बनने पर भी बिल जनरेट नहीं किया जायेगा, बल्कि इसकी जांच की जायेगी। इस मौके पर विधायक योगेश शुक्ला, मुख्य अभियंता आशीष अस्थाना आदि मौजूद थे

एसडीओ के निलंबन से अभियंता संघ भड़का

एसडीओ के निलंबन से अभियंता संघ भड़क गया है। संगठन के पदाधिकारियों के मुताबिक शिकायतकर्ता स्वयं बिजली चोरी कर रहा था। 04 अगस्त 2023 बिजली चोरी में मुकदमा दर्ज है। ऐसे आवेदक की शिकायत पर एसडीओ को निलंबित किया गया। जेई आनंद सिंह मर्तोलिया पर कोई कार्रवाई नहीं की गई, जबकि बिजली कनेक्शन और बिजली चोरी के लिए पहली जिम्मेदारी जूनियर इंजीनियर और एरिया लाइनमैन की है।

किसी भी रूप में उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं होगा ऊर्जामंत्री

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि उपभोक्ताओं का किसी भी रूप में उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। विभागीय कार्यों में लापरवाही बरतने तथा नियमों की अनदेखी कर विभाग की आंखों में धूल झोकने का कार्य अब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। ऐसे कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें