ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएक ने अपना नाम INDIA रखा और दूसरे ने अब भारत पर बहस शुरू की; नाम पर विवाद के बीच मायावती

एक ने अपना नाम INDIA रखा और दूसरे ने अब भारत पर बहस शुरू की; नाम पर विवाद के बीच मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने इंडिया बनाम भारत को लेकर चल रही चर्चाओं पर चुप्‍पी तोड़ी है। उन्‍होंने बुधवार को कहा कि देश के नाम पर खड़ा किया जा रहा ये विवाद सत्‍ता पक्ष और विपक्ष की मिलीभगत है।

एक ने अपना नाम INDIA रखा और दूसरे ने अब भारत पर बहस शुरू की; नाम पर विवाद के बीच मायावती
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान ,लखनऊWed, 06 Sep 2023 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

India Vs Bharat: बसपा सुप्रीमो मायावती ने इंडिया बनाम भारत को लेकर चल रही चर्चाओं पर चुप्‍पी तोड़ी है। उन्‍होंने बुधवार को कहा कि देश के नाम पर खड़ा किया जा रहा ये विवाद सत्‍ता पक्ष और विपक्ष की मिलीभगत है। विपक्ष ने बीजेपी को मौका दिया है। इस विवाद की आड़ में जरूरी मुद्दों को नजरअंदाज किया जा रहा है। संविधान को बदलने की कोशिश की जा रही है। 

बुधवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बसपा सुप्रीमो ने बीजेपी के साथ-साथ विपक्षी दलों को भी निशाने पर लिया। उन्‍होंने भारत बनाम इंडिया में भाजपा ने गरीबी, महंगाई, बेरोजगारी और विकास जैसे जरूरी मुद्दों को दरकिनार कर दिया है। इसी वजह से बसपा जातिवादी, सांप्रदायिक और पूंजीवादी गठबंधनों से दूरी बनाए रखना सही समझती है। मायावती ने कहा कि I.N.D.I.A. गठबंधन के खिलाफ एनडीए गठबंधन और भाजपा को सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए था।

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि भाजपा को देश के नाम को लेकर संविधान के साथ छेड़छाड़ करने का मौका विपक्ष ने एक सोची समझी रणनीती के तहत अपने गठबंधन का नाम INDIA रखकर दिया है। यह भी माना जा सकता है और इसकी आशंका है कि यह सब सत्ता और विपक्ष अंदरूनी रूप से मिलकर कर रहे हैं। मायावतीने कहा कि इंडिया हमारे देश का संविधान सम्मत नाम है। उन्होंने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से दखल देने की अपील की।

क्‍या है विवाद 
बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी गठबंधन ने अपना नाम INDIA तय किया है। इस बीच जब देश के नाम इंडिया की जगह भारत को प्रचलन में लाने की चर्चा तेज हो चली है तो इसे इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी विपक्षी गठबंधन से डर गई है और इसी वजह से देश का नाम बदल देना चाहती है जबकि संविधान के पहले ही अनुच्‍छेद में लिखा है कि इंडिया दैट इज भारत...। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें