ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमौनी अमावस्या आज, रामनगरी अयोध्या में उमड़े लाखों श्रद्धालु

मौनी अमावस्या आज, रामनगरी अयोध्या में उमड़े लाखों श्रद्धालु

मौनी अमावस्या पर आज सरयू में स्नान कर दर्शन- पूजन करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु रामनगरी अयोध्या पहुंच गए हैं। नगर के प्रमुख स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी है।

मौनी अमावस्या आज, रामनगरी अयोध्या में उमड़े लाखों श्रद्धालु
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,अयोध्याFri, 09 Feb 2024 05:18 AM
ऐप पर पढ़ें

 मौनी अमावस्या पर सरयू में स्नान कर दर्शन- पूजन करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु रामधाम पहुंच गए है। शुक्रवार की सुबह और श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इसके बाद शनिवार को प्रयागराज में चल रहे माघ मेला के मेलार्थियों का आगमन शुरू होगा। इससे पहले पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक कर नगर के प्रमुख स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर आईजी ने कई क्षेत्रों का भ्रमण कर सुरक्षा कर्मियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

रामलला का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के अतिरिक्त मौनी अमावस्या के पर्व पर स्नान-ध्यान और पूजन करने वाले श्रद्धालुओं की अतिरिक्त संख्या पंहुचने लगी है। गुरुवार को पूरे दिन भर रामजन्मभूमि और हनुमान गढ़ी मंदिर में भीड़ रही लेकिन जैसे-जैसे शाम होती गई भीड़ का दबाव बढ़ता चला गया जिससे हनुमान गढ़ी में कुछ देर के लिए आपाधापी की स्थिति भी हो गई। श्रद्धालुओं की लाइन मंदिर परिसर से 700 मीटर दूर धर्मपथ के बाहर तक देखी गई। 

 शुक्रवार की अल सुबह से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा राम मंदिर और हनुमान गढ़ी में शुरू हो जाएगा। इसके बाद मौनी अमावस्या पर संगम स्नान के बाद लौटते मेलार्थियों की भारी भीड़ शनिवार को होने की संभावना है। इन दो दिनों में होने वाली भीड़ को संभालने की चुनौती जिले के पुलिस अधिकारियों पर होगी। इसी के मद्देनजर आईजी प्रवीण कुमार ने अन्य अधिकारियों के साथ प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया है। भीड़ के ज्यादा दबाव वाले झेत्र रामजन्मभूमि और हनुमान गढ़ी पर रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और एसएसबी की अतिरिक्त टुकड़ियों की तैनाती की गई है। इसी के साथ सरयू तट पर भी पुलिसकर्मियों के साथ जल पुलिस की तैनाती की गई है। पूरे इलाके पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। नगर के प्रवेश मार्गों के साथ राम पथ पर यातायात के प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। जबकि आरपीएफ द्वारा रेलवे स्टेशन परिसर पर प्रतिबंध 22 तारीख से जारी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें