ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर का साथी डेढ़ साल मेरठ जेल में था, कांधार हाईजैक में किया गया था रिहा

पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर का साथी डेढ़ साल मेरठ जेल में था, कांधार हाईजैक में किया गया था रिहा

पठानकोट के बाद पुलवामा में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पिछले तीन दशक से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय है। मसूद अजहर का साथी अहमद उमर सईद शेख मेरठ जेल में डेढ़...

पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर का साथी डेढ़ साल मेरठ जेल में था, कांधार हाईजैक में किया गया था रिहा
मेरठ, हिन्दुस्तान ब्यूरोWed, 27 Feb 2019 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

पठानकोट के बाद पुलवामा में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पिछले तीन दशक से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सक्रिय है। मसूद अजहर का साथी अहमद उमर सईद शेख मेरठ जेल में डेढ़ साल तक बंद रहा था। इसे कांधार विमान अपहरणकांड में मसूद अजहर के साथ रिहा किया गया था। कांधार विमान अपहरण कांड से पहले मसूद अजहर को रिहा कराने के लिए एक और बड़ा प्लान बनाया था। वर्ष 1994 में पांच ब्रिटिश नागरिकों और एक आस्ट्रेलिया के नागरिक का अपहरण कर लिया गया था। 

आस्ट्रेलिया के नागरिक की हत्या कर उसकी फोटो प्रधानमंत्री कार्यालय भेज दी थी। जिसके बाद गाजियाबाद के डासना में रह रहे अहमद उमर सईद शेख को हिरासत में लिया गया था और उसकी निशानदेही पर साहिबाबाद के तत्कालीन इंस्पेक्टर ध्रुव लाल यादव 2 नवंबर 1994 को दबिश देने सहारनपुर के मोहल्ला खत्ताखेड़ी में पहुंचे थे। मुठभेड़ में इंस्पेक्टर ध्रुव लाल यादव और उनके साथी सिपाही राजेश यादव शहीद हुए थे और एक आतंकी मारा गया था। यहीं से इन सभी विदेशी नागरिकों को मुक्त करा लिया गया था। इसके बाद अहमद उमर सईद शेख को मेरठ जिला कारागार में रखा गया और वह करीब डेढ़ साल तक मेरठ जेल में रहा। 

बालाकोट हमला: रणनीति तैयार करने वाले डोभाल हैं इस खास काम में माहिर

उसके बाद उसे मेरठ कारागार से दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया था। 24 दिसंबर 1999 को कंधार विमान अपहरण कांड में जिन तीन आतंकियों को भारत सरकार ने मुक्त किया था, उसमें मसूद अजहर के साथ अहमद उमर सईद शेख और मुश्ताक अहमद जरगर थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें