Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशआसमान से तस्वीर लेकर तैयार होगा गांव के मकान का नक्शा, इत्रनगरी में हुई शुरुआत

आसमान से तस्वीर लेकर तैयार होगा गांव के मकान का नक्शा, इत्रनगरी में हुई शुरुआत

कन्नौज तारिक इकबालDinesh Rathour
Sat, 09 Oct 2021 04:15 PM
आसमान से तस्वीर लेकर तैयार होगा गांव के मकान का नक्शा, इत्रनगरी में हुई शुरुआत

इस खबर को सुनें

अब तक जिस तरह खेतों के दस्तावेज के रूप में खतौनी मिलती रही है। ठीक उसी तरह पर गांवों के घरों के दस्तावेज के तौर पर घरौनी मिला करेगी। उसी के तहत कन्नौज जिले में इससे जुड़ी प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन सदर तहसील के आठ गांवों में ड्रोन की मदद से गांवों की तस्वीर ली गई। अब उसी तस्वीर के आधार पर सभी घरों का अलग-अलग नक्शा मिलेगा।

दरअसल शासन ने खेतों की खतौनी की ही तर्ज पर घरों की घरौनी बनाने का खाका बनाया है। उसी के तहत गांव-गांव सर्वे टीम वहां का मुआयना करके मकानों का नक्शा बनाएगी। इसके लिए तकनीक की मदद ली जाएगी। इसका ट्रायल पहले हो चुका है। लेकिन अब बाकायदा इसे अमल में लाया जाने लगा है।  इसी कड़ी कन्नौज में यह अभियान शुरू हो गया है। सदर तहसील में सदर एसडीएम की गौरव शुक्ला की मौजूदगी में सर्वे टीम ने पहले दिन अलग-अलग आठ गांवों में ड्रोन की मदद से गांवों की तस्वीर ली। उसी के आधार पर आगे का काम होगा।

सदर तहसील के 143 गांव में इसी महीने होगा सर्वे

घरौनी बनाने के लिए कन्नौज सदर तहसील की 143 ग्राम सभाओं में यह सर्वे होगा। सर्वे करने वाली टीम बारी-बारी से इन सभी गांव में पहुंचेगी। पहली अक्टूबर से शुरू हुए अभियान में पहले दिन आठ गांवों में सर्वे कर अभियान की शुरूआत कर दी गई। अक्टूबर में अलग-अलग 18 दिनों तक अभियान चलेगा। 27 अक्टूबर को अभियान का आखिरी दिन होगा।

एक-एक मकान का अपना अलग नक्शा, दस्तावेज में आएगा काम

सदर एसडीएम गौरव शुक्ला ने बताया कि शासन के निर्देश पर इस अभियान की शुुरआत की गई है। तय कार्यक्रम के तहत पहले दिन सदर तहसील क्षेत्र के आठ गांवों में सर्वे टीम ने ड्रोन की मदद से जानकारी जुटाई। इन सभी गांवों में ड्रोन को एक निश्चित ऊंचाई तक उड़ाया गया। उसके बाद गांवों की अलग-अलग एंगल से तस्वीर ली गई। अब उसी तस्वीरों की मदद से सभी घरों का अलग-अलग नक्शा बनेगा। उसे घरौनी नाम दिया गया है। फिर वह सभी गृहस्वामियों को सुपुर्द किया जाएगा। यह उनके लिए एक अहम दस्तावेज साबित होगा।

इन गांवों से शुरू हुआ सर्वे

एसडीएम सदर गौरव शुक्ला ने बताया कि अभियान के दौरान पहले दिन सदर तहसील के दाईपुर में सबसे पहले ड्रोन कैमरा से तस्वीर ली गई। इसके अलावा मित्रसेनपुर, अब्दुलपुर-सकरी, यासीनपुर, सकरीखुर्द, मुसाफिरपुर, दंदौरा खुर्द, दंदौरा बुजुर्ग में तकनीशियनों की मदद से ड्रोन उड़ाकर तस्वीर ली गई।

epaper

संबंधित खबरें