DA Image
1 जनवरी, 2021|11:03|IST

अगली स्टोरी

यहां तो दर्जनों ट्रेवल एजेंसियां ही जातियों के नाम से, RTO की कार्रवाई पर उठ रहे सवाल

पीएमओ के आदेश के क्रम में प्रदेश में वाहनों और नंबर प्लेट पर कहीं भी जाति लिखे होने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान की कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई के उलट जाति के नाम पर पंजीकृत या गैर पंजीकृत दर्जनों ट्रैवल एजेंसियों की गाड़ियां सड़कों पर धड़ल्ले से दौड़ रही हैं। आदेश को लेकर असमंजस में पड़े गोरखपुर आरटीओ और ट्रैफिक विभाग के अधिकारी फिलहाल जाति लिखे वाहनों के चालान करने से बच रहे हैं।

गोरखपुर-बस्ती मंडल के कुछ जिलों में जाति लिखे वाहनों पर धड़ल्ले से कार्रवाई हो रही है। सर्वाधिक कार्रवाई महराजगंज में हुई है, वहां जाति लिखे 70 से अधिक वाहनों का चालान किया जा चुका है। गोरखपुर में आरटीओ से लेकर ट्रैफिक पुलिस की तरफ से जाति लिखे वाहनों के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। दरअसल, गोरखपुर में कई ट्रैवल एजेंसियां जाति के नाम से ही हैं। इनमें कुछ ही एजेंसियों का श्रम विभाग और वाणिज्यकर विभाग में रजिस्ट्रेशन है, लेकिन रसूख के बूते कई एजेंसी संचालक नियम-कायदे की धज्जियां उड़ा रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता संतोष श्रीवास्तव सवाल उठाते हैं कि ‘सांसद, विधायक से लेकर पार्षद तक जाति के नाम पर ट्रैवल एजेंसियां चला रहे हैं। पहले तो विभाग को इस बात की जांच करनी चाहिए कि इनमें से कितनी कंपनी एक्ट के तहत पंजीकृत हैं।’

अनुबंधित रोडवेज बसों पर दर्ज है जाति
गोरखपुर-बस्ती मंडल में परिवहन विभाग में पंजीकृत कई बसों पर भी जाति लिखा हुआ है। जाति और रुतबे से ही विभाग में इनकी हनक है। ट्रांसपोर्ट में लगी कई गाड़ियों पर जाति विशेष का नाम दर्ज है। इसके साथ ही लालडिग्गी, कार्मल रोड पर खड़ी कई गाड़ियों पर जाति लिखा देखा जा सकता है। रेल म्यूजियम के पास जाति लिखी गाड़ियों की अराजकता से फोरलेन का कोई मतलब नहीं रह गया है।

कार्रवाई को लेकर असमंजस में अधिकारी
जाति लिखे वाहनों पर कार्रवाई को लेकर आरटीओ से लेकर ट्रैफिक विभाग के जिम्मेदार असमंजस में हैं। एआरटीओ प्रवर्तन एसपी श्रीवास्तव कहते हैं कि ‘गाड़ी पर किसी स्थान पर जाति या कुछ भी लिखा हुआ नहीं होना चाहिए। इसे लेकर मुख्यालय से गाइडलाइन आने वाली है जिसके बाद अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।’ वहीं एसपी ट्रैफिक आशुतोष शुक्ला का कहना है कि ‘मुख्यालय के निर्देश पर जाति लिखे वाहनों के मालिकों को चेतावनी देते हुए जागरूक किया जा रहा है। वाहन पर कहीं भी जाति या नाम लिखा होने पर 500 रुपये जुर्माने का प्रावधान है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:many travel agencies are on the name of casts question on rto action in gorakhpur