DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश1870 रुपये प्रति कुंतल मिलेगा मक्का का समर्थन मूल्य, यूपी में मक्का क्रय नीति को मिली मंजूरी 

1870 रुपये प्रति कुंतल मिलेगा मक्का का समर्थन मूल्य, यूपी में मक्का क्रय नीति को मिली मंजूरी 

लखनऊ। विशेष संवाददाताDinesh Rathour
Fri, 22 Oct 2021 11:19 PM
1870 रुपये प्रति कुंतल मिलेगा मक्का का समर्थन मूल्य, यूपी में मक्का क्रय नीति को मिली मंजूरी 

यूपी सरकार ने खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 की मूल्य समर्थन योजना के तहत मक्का क्रय नीति को मंजूरी दे दी है। मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1870 रुपए प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है।  मक्का की खरीद 15 जनवरी तक होगी। खरीद के समय किसानों का आधार के जरिए बायोमीट्रिक सत्यापन किया जाएगा। शनिवार को कैबिनेट बाईसर्कुलेशन में यह फैसला लिया गया।

प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी किसानों से सीधे मक्का की खरीद करने का फैसला लिया है। प्रदेश के 22 जिलों में एमएसपी पर खरीदारी होगी। अन्य जिलों में आवक होने पर खरीद पर फैसला खाद्य आयुक्त लेंगे। उन क्षेत्रों में मुख्य रूप से केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जहां मक्का की अच्छी आवक है। मक्का विक्रय से पूर्व किसान का पंजीयन और ऑनलाइन मक्का क्रय की प्रक्रिया अनिवार्य की गई है।

मक्का के मूल्य का भुगतान आरटीजीएस या पीएफएमएस से मक्का खरीदने के 72 घंटे में किया जाएगा।  मक्का की खरीद अलीगढ़, फिरोजाबाद, कन्नौज, एटा, मैनपुरी, कासगंज, बदायूं, बहराइच, फर्रुखाबाद, इटावा, हरदोई, कानपुर नगर, जौनपुर, कानपुर देहात, उन्नाव, गोंडा, बलिया, बुलंशहर, ललितपुर, श्रावस्ती, देवरिया, सोनभद्र और हापुड़ में की जाएगी। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें