DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › महंत नरेंद्र गिरि को आज दी जाएगी भू-समाधि, प्रयागराज में बंद रहेंगे नगर क्षेत्र के 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज और कोचिंग
उत्तर प्रदेश

महंत नरेंद्र गिरि को आज दी जाएगी भू-समाधि, प्रयागराज में बंद रहेंगे नगर क्षेत्र के 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज और कोचिंग

प्रयागराज संवाददाताPublished By: Yogesh Yadav
Wed, 22 Sep 2021 12:13 AM
महंत नरेंद्र गिरि को आज दी जाएगी भू-समाधि, प्रयागराज में बंद रहेंगे नगर क्षेत्र के 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज और कोचिंग

महंत नरेंद्र गिरि को बुधवार 22 सितंबर को ही भू-समाधि दी जाएगी। इस दौरान प्रयागराज में नगर क्षेत्र के 12वीं तक के सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। निरजंनी अखाड़े ने मंगलवार को दिन में 23 को भू-समाधि का कार्यक्रम तय किया था। लेकिन शाम के अखाड़े के पदाधिकारियों ने कार्यक्रम बदलकर 22 को ही भू-समाधि की ताऱीख तय कर दी। महंत जी की इच्छा के अनुसार बाघंबरी मठ में ही उन्हें भू-समाधि दी जाएगी।

वहीं, भू-समाधि में होने वाली भीड़ के मद्देनजर जिला प्रशासन ने नगर क्षेत्र के 12वीं तक के  स्कूल-कॉलेज को बंद करने की घोषणा की है। जिला विद्यालय निरीक्षण की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन के बाद 22 सितंबर को उनके भू-समाधि में आने वाले लोगों की भारी भीड़ के मद्देनज़र जनपद में कक्षा 1 से 12 तक के सभी शिक्षा बोर्डों के विद्यालय एवं समस्त कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।

इससे पहले तय किया गया था कि पंचक के कारण भू समाधि गुरुवार को दी जाएगी। परिषद के अध्यक्ष को मठ में किस स्थान पर समाधि दी जाएगी उस स्थान का निरीक्षण मंगलवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि के साथ अन्य अखाड़ों के पदाधिकारियों ने किया। महंत हरिगिरि ने मीडिया को बताया कि अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर परिषद के ओर से तीन दिन का शोक घोषित किया गया है।

महंत हरिगिरि ने यह भी बताया कि पंचक लगने के कारण महंत नरेंद्र गिरि को भू समाधि बुधवार के बजाय गुरुवार को दी जाएगी। परिषद से जुड़े एक संत ने बताया कि पंचक नक्षत्र 18 सितंबर को शाम 4.28 बजे शुरू हुआ और 23 सितंबर को सुबह 7.05 बजे समाप्त होगा। इसी के कारण गुरुवार दोपहर में भू-समाधि दी जाएगी। लेकिन शाम में तय हुआ कि भू-समाधि बुधवार को ही दी जाएगी। 

संबंधित खबरें