ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमहंत नरेन्‍द्र गिरि: अंतिम यात्रा शुरू, संगम स्‍नान के बाद बाघंबरी मठ में दी जाएगी भू-समाधि

महंत नरेन्‍द्र गिरि: अंतिम यात्रा शुरू, संगम स्‍नान के बाद बाघंबरी मठ में दी जाएगी भू-समाधि

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है। पोस्‍टमार्टम के बाद उनके शव को संगम तट ले जाया जा रहा है। वहां स्‍नान के बाद उनके शव को लेटे हुए हनुमान...

महंत नरेन्‍द्र गिरि: अंतिम यात्रा शुरू, संगम स्‍नान के बाद बाघंबरी मठ में दी जाएगी भू-समाधि
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम ,प्रयागराज Wed, 22 Sep 2021 11:56 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है। पोस्‍टमार्टम के बाद उनके शव को संगम तट ले जाया जा रहा है। वहां स्‍नान के बाद उनके शव को लेटे हुए हनुमान मंदिर ले जाया जाएगा। वहां लोग उनका अंतिम दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद बाघंबरी मठ में उन्‍हें भू-समाधि दी जाएगी। महंत नरेन्‍द्र गिरि के अंतिम दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से साधु-संत प्रयागराज पहुंच गए हैं। इनमें विभिन्‍न महामंडलेश्‍वर और 13 अखाड़ों के साधु-संन्‍यासी शामिल हैं। जिले में आज 12 वीं तक के स्‍कूलों को बंद रखा गया है। 

बुधवार सुबह पांच डॉक्‍टरों के पैनल ने दो घंटे तक महंत नरेन्‍द्र गिरि के शव का पोस्‍टमार्टम किया। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई। बताया जा रहा है कि डॉक्‍टरों के पैनल में दो विशेषज्ञ एमएलएन मेडिकल कॉलेज, दो डॉक्टर जिला अस्पताल और सीएमओ के अधीन तैनात एक डॉक्टर को शामिल किया गया है। पोस्‍टमार्टम के बाद रिपोर्ट को मौके पर ही सील कर दिया गया। इस दौरान अस्‍पताल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। मर्चरी के मुख्य गेट को बंद कर दिया गया था।

अंतिम दर्शन को उमड़ी भीड़

महंत नरेन्‍द्र गिरि के अंतिम दर्शन को साधु संन्‍यासियों के अलावा बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। अंतिम यात्रा में उनके पार्थिव शरीर को लेकर रथ संगम के लिए रवाना हुआ। उसके पीछे बड़ी संख्या में साधु-संतों के वाहन और पुलिस अधिकारियों के वाहन चल रहे हैं। पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने मीडिया को बताया कि मठ के भीतर ही उनका समाधिस्थल बनेगा। इस मौके पर अनेक प्रमुख संतों सहित निरंजनी अखाड़े के पंचपरमेश्वर और कई संत-महंत मौजूद रहेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें