ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी के मदरसों में भड़काया जा रहा आतंकवाद? योगी सरकार के मंत्री ने कहा- राष्ट्रवादी होगी पढ़ाई

यूपी के मदरसों में भड़काया जा रहा आतंकवाद? योगी सरकार के मंत्री ने कहा- राष्ट्रवादी होगी पढ़ाई

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा है कि मदरसों में सिलेबस में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसी शिक्षा दी जाएगी जिससे राष्ट्रवाद की भावना को बढावा मिले।

यूपी के मदरसों में भड़काया जा रहा आतंकवाद? योगी सरकार के मंत्री ने कहा- राष्ट्रवादी होगी पढ़ाई
Sudhir Jhaलाइव हिन्दुस्तान,बरेलीSun, 03 Apr 2022 12:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने मदरसों की शिक्षा को लेकर अपने बयान से विवाद छेड़ दिया है। उन्होंने कहा है कि यूपी के मदरसों में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली शिक्षा दी जाती है। मदरसों की शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की बात कहते हुए धर्मपाल ने शनिवार को कहा, ''मदरसों में अब ऐसी शिक्षा दी जाएगी जो राष्ट्रवाद की भावना को बढ़ाए ना कि आतंकवाद फैलाने वाली शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए।''

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पशुधन और दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने ये बातें इंडियन वेटरनरी सिसर्च इंस्टीट्यूट (आईवीआरआई) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहीं। 2022 विधानसभा चुनाव में आंवला सीट से जीत हासिल करने वाले धर्मपाल सिंह ने कहा कि यूपी में अब मदरसा शिक्षा का सिलेबर न्यू एजुकेशन पॉलिसी के आधार पर होगा। 

योगी सरकार के मंत्री ने कहा कि मदरसा भारत में शिक्षा व्यवस्था का अभिन्न हिस्सा हैं। इसकी पहली वजह यह है कि ऐतिहासिक रूप से मुस्लिम आबादी अनुपातिक रूप से शिक्षा में पिछड़ी रही है। ये संस्थान आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं और रिफॉर्म्स की जरूरत है। 

धर्मपाल सिंह ने आगे कहा, ''पाठ्यक्रम में वैज्ञानिक और धर्मनिरपेक्ष विषयों का अभाव है और स्नातक करने के बाद रोजगार पाना कठिन होता है।'' मंत्री ने यह भी कहा कि वक्फ की संपत्तियों से अवैध कब्जों को हटाया जाएगा ताकि इनका प्रयोग अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए हो। 

epaper