ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसीएम योगी बोले- कोरोना के लिए जरूरी दवाओं का हो बैकअप, ऑक्सीजन की व्यवस्था बनाए रखें

सीएम योगी बोले- कोरोना के लिए जरूरी दवाओं का हो बैकअप, ऑक्सीजन की व्यवस्था बनाए रखें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के उपचार की सभी आवश्यक दवाओं का बैकअप एवं पयार्प्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों और...

सीएम योगी बोले- कोरोना के लिए जरूरी दवाओं का हो बैकअप, ऑक्सीजन की व्यवस्था बनाए रखें
हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 16 Sep 2020 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के उपचार की सभी आवश्यक दवाओं का बैकअप एवं पयार्प्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में औषधियों एवं ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाई रखी जाए। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखा जाए। चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ, वॉर्ड्स में नियमित राउंड लें। डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहे। कोविड चिकित्सालयों में बेड्स की संख्या में वृद्धि की जाए। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। इसके लिए सर्विलान्स टीम की व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि रोगियों के लिए ऑक्सीजन निर्धारित दर पर उपलब्ध हो। इसकी कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ व कानपुर नगर में उपचार व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जए। उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य और अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज लखनऊ की चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य  कानपुर नगर की चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित रोगी को समय से अस्पताल में भर्ती कराते हुए इलाज प्रारंभ किए जाने से अधिक से अधिक जीवन रक्षा की जा सकती है। इसलिए कोविड-19 के उपचार की प्रभावी व्यवस्था को हर हाल में बनाए रखा जाए।

सीएम योगी ने कहा कि कोविड चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की गहन मॉनीटरिंग की जए। उन्होंने कहा कि सफलतापूर्वक उपचारित किए गए रोगियों की इलाज विधि का बारीकी से अध्ययन किया जाए। इससे अन्य मरीजों का सफल इलाज करने में मदद मिलेगी। उन्होंने अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा को मेडिकल कॉलेज व चिकित्सा संस्थानों में और अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य को जिला चिकित्सालयों में इसकी समीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं।

वैक्सीन आने तक बचाव ही सबसे अच्छा उपाय

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक करने की कार्रवाई को लगातार जारी रखा जाए। जब तक इस रोग की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए कोविड-19 के सम्बन्ध में जागरूकता की कार्रवाई प्रभावी ढंग से संचालित की जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जनता को कोविड-19 से बचाव एवं सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

सीएम योगी ने कहा कि जनता को उचित मूल्य पर सब्जियां उपलब्ध कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। उन्होंने आलू, प्याज, टमाटर की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत धान की खरीद के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारियां सुनिश्चित की जाएं। धान क्रय केन्द्रों की संख्या में वृद्धि का आकलन कर इसे लागू किया जाए।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण प्रदान करने की कार्ययोजना बनाई जाए। उद्यमियों, बेरोजगारों और अन्य पात्र लोगों को ऋण उपलब्ध कराने के जिलावार लक्ष्यों की समीक्षा करते हुए इसकी पूर्ति सुनिश्चित की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें