ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ : मातृ एवं शिशु रेफरल सेंटर में शुरू होगा कोरोना मरीजों का इलाज, 10 वेंटिलेटर समेत 200 बेड की व्यवस्था 

लखनऊ : मातृ एवं शिशु रेफरल सेंटर में शुरू होगा कोरोना मरीजों का इलाज, 10 वेंटिलेटर समेत 200 बेड की व्यवस्था 

शहीद पथ स्थित लोहिया संस्थान के मातृ शिशु रेफरल अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज होगा। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अस्पताल को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा रहा है। इसमें मरीज,...

लखनऊ : मातृ एवं शिशु रेफरल सेंटर में शुरू होगा कोरोना मरीजों का इलाज, 10 वेंटिलेटर समेत 200 बेड की व्यवस्था 
निज संवाददाता , लखनऊ। Sat, 28 Mar 2020 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

शहीद पथ स्थित लोहिया संस्थान के मातृ शिशु रेफरल अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज होगा। अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अस्पताल को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा रहा है। इसमें मरीज, डाॅक्टर समेत अन्य लोगों के लिए आने-जाने का अलग-अलग रास्ता होगा। 

10 वेंटिलेटर समेत 200 बेड की व्यवस्था 

लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ एके त्रिपाठी ने बताया कि अभी विभूतिखंड परिसर के हॉस्पिटल ब्लॉक में बने ट्राॅमा सेंटर में कोरोना मरीजों के इलाज की व्यवस्था है। बेड की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इसलिए शहीद पथ के किनारे बने मातृ एवं शिशु रेफरल अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की व्यवस्था की जा रही है। इसमें बच्चे और बड़े दोनों के लिए वेंटिलेटर युक्त 10 बेड होंगे। जबकि 90 बेड का क्वाॅरेंटाइन  वार्ड बनाया गया है। वहीं, 100 बेड आइसोलेशन वार्ड में होंगे। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार अस्पताल के चार गेट खोले जाएंगे। इसमें एक गेट मरीजों के लिए होगा। दूसरा तीमारदारों के लिए, तीसरे गेट से पैरामेडिकल स्टाॅफ और चौथा गेट डॉक्टरों के लिए होगा। 

सात दिन ड्यूटी फिर 14 दिन क्वाॅरेंटाइन में गुजारेगा स्टाॅफ 

इसके अलावा सात-सात दिन की डॉक्टर व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। सात दिन ड्यूटी करने के बाद डॉक्टर व कर्मचारियों को 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन में रखा जाएगा। इसके लिए होटल का इंतजाम किया जा रहा है। जहां पर उनके खाने-पीने की व्यवस्था होगी। उसके बाद वह घर जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि डॉक्टर  व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें