ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशएडवेंचर टूरिज्म का हब बनेगा लखनऊ का गोमती रिवरफ्रंट, प्लान तैयार 

एडवेंचर टूरिज्म का हब बनेगा लखनऊ का गोमती रिवरफ्रंट, प्लान तैयार 

राजधानी लखनऊ में गोमती रिवरफ्रंट डवेंचर टूरिज्म का हब बनेगा। रिवरफ्रंट पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार हुई है।

एडवेंचर टूरिज्म का हब बनेगा लखनऊ का गोमती रिवरफ्रंट, प्लान तैयार 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 23 Jun 2024 09:55 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में गोमती रिवरफ्रंट को एडवेंचर टूरिज्म के तौर पर डेवलप करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। रिवरफ्रंट पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार हुई है। इसके तहत रिवरफ्रंट के 20 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र को एडवेंचर टूरिज्म एरिया के तौर चिह्नित किया गया है। इसमें से  6000 वर्ग मीटर क्षेत्र को कोर एक्टिविटीज साइट के तौर पर विकसित किया जाएगा। एलडीए ने प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। कई मायनों में रिवर फ्रंट विशिष्ट होगा। यहां आने वाले पर्यटकों को लैंड-एयर व वॉटर बेस्ड कुल 22 एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा।
 
फुटफॉल बढ़ाने में मिलेगी मदद
गोमती रिवरफ्रंट पर प्रतिदिन 50 हजार के करीब लोग आते हैं। यहां पर्यटन विकास की असीमित संभावनाएं छुपी हुई हैं। एडवेंचर प्रोजेक्ट को संचालन के लिए 10 वर्षों के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एलडीए ने आरपीएफ के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। 

कुल 22 एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक
परियोजना में लैंड-एयर व वॉटर बेस्ड स्पोर्ट्स एक्टिविटीज तो बढ़ावा देने की जो कार्ययोजना तैयार की गई है उसमें कुल मिलाकर 22 एडवेंचर एक्टिविटीज का संचालन निर्धारित किया गया है। इसमें लैंड बेस्ड एक्टिविटीज के तौर पर लैंड जॉर्बिंग, बंजी ट्रैंपोलिन, ऑल टैरेन व्हीकल राइड, गो-कार्टिंग, मेकैनिकल बुल राइड, पेंट बॉल, रोप कोर्स, शूटिंग, आर्चरी व जायंट व्हील का आनंद पर्यटक उठा सकेंगे। एयर बेस्ड एक्टिविटीज के तौर पर पैरा सेलिंग, बैलूनिंग, स्काई साइक्लिंग, जिप लाइन, फ्लाइंग फॉक्स व जायंद स्विंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ पर्यटक उठा सकेंगे। वहीं, वॉटर एडवेंचर स्पोर्ट्स के तौर पर वॉटर जॉर्बिंग, वॉटर रोलर, पैडल बोट, स्पीड बोट, जेट स्कीइंग व एक्वा साइकिलिंग जैसी गतिविधियों का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा। 
 
अकबरनगर के मलबे को हटाने की प्रक्रिया भी शुरू
अकबरनगर प्रथम व द्वितीय से मलबा हटाने की प्रकिया शुरू हो गयी है। एलडीए ने इसके लिए ई-टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। कार्यावंटन होने के उपरांत लगभग 40 लाख रुपए के व्यय से मलबा हटवाया जाएगा। 
 

Advertisement