DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › यूपी: हाईटेक होगी एयरपोर्ट की सुरक्षा, जल्द बनाए जाएंगे 10 वॉच टॉवर, वाहन जांच के लिए बनेंगे नए चेकपोस्ट
उत्तर प्रदेश

यूपी: हाईटेक होगी एयरपोर्ट की सुरक्षा, जल्द बनाए जाएंगे 10 वॉच टॉवर, वाहन जांच के लिए बनेंगे नए चेकपोस्ट

मुख्य संवाददाता,लखनऊPublished By: Sneha Baluni
Sun, 01 Aug 2021 05:50 AM
यूपी: हाईटेक होगी एयरपोर्ट की सुरक्षा, जल्द बनाए जाएंगे 10 वॉच टॉवर, वाहन जांच के लिए बनेंगे नए चेकपोस्ट

एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए 10 वॉच टॉवर बनाए जाएंगे। इन टॉवरों से सीआईएसएफ के जवान एयरपोर्ट की निगरानी करेंगे। इनकी ऊंचाई अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर रखी जाएगी। एयरपोर्ट अथारिटी की पूर्व में प्रस्तावित इस योजना पर जल्द ही कार्य शुरू होगा। जम्मू एयरपोर्ट पर ड्रोन हमले के बाद से देश के सभी हवाई अड्डों की सुरक्षा बढ़ाई जा रही है।

मौजूदा समय पर एयरपोर्ट रनवे के चारों ओर वॉच प्वाइंट हैं। इसके अलावा टर्मिनल टू के निकट एटीसी के सामने भी एक वॉच प्वाइंट हैं। वर्ष 2018-19 में सुरक्षा एजेंसियों ने एयरपोर्ट सुरक्षा को परखा था। समीक्षा के बाद सुझाव दिया था कि मानकों के लिहाज से टॉवरों की ऊंचाई काफी कम है, इनको ऊंचा किया जाना चाहिए। अब टॉवरों की संख्या बढ़ाने के साथ ही उनकी ऊंचाई भी बढ़ाई जानी के लिए तैयारियां चल रही हैं। 

नए बनाए जाएंगे चेक पोस्ट

एयरपोर्ट पर प्रवेश के समय वाहनों की जांच के लिए नए चेकपोस्ट भी बनाए जाएंगे। मजबूत कंक्रीट से बने इन चेकपोस्ट पर सैंडबैग यानी रेत से भरे बोरे भी रखे जाएंगे। ऐसा भविष्य में किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी के लिए किया जा रहा है। एयरपोर्ट सूत्रों ने बताया कि एक चेकपोस्ट साझा होगा। यानी एक तरफ सीआईएसएफ के जवान होंगे तो दूसरी तरफ पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 

स्वतंत्रता दिवस को ध्यान में रखते हुए बढ़ाई जाएगी सुरक्षा

एक अगस्त से एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। यात्रियों की जांच व्यवस्था भी तीन स्तर की होगी। यह प्रक्रिया हर साल स्वतंत्रता दिवस के पूर्व अपनाई जाती है। इस अवधि में एयरपोर्ट पर हाईअलर्ट रहता है। यात्रियों को प्रवेश के समय, चेकइन प्वाइंट पर जांच के अलावा विमान में बैठने से पहले भी रैंडम आधार पर जांच की जाएगी। 

संबंधित खबरें