DA Image
25 जनवरी, 2021|7:56|IST

अगली स्टोरी

लखनऊ की हवा में फिर बढ़ा प्रदूषण, AQI में 111 प्वाइंट का इजाफा, इन इलाकों में सांस लेना हुआ दूभर

राजधानी लखनऊ की हवा में एक बार फिर जहर घुलना शुरू हो गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में 111 प्वाइंट की वृद्धि हो गई है। सोमवार को एक्यूआई 283 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुआ है। यह खराब श्रेणी में है। जबकि एक दिन पहले रविवार को एक्यूआई 172 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई थी।

केन्द्रीय प्रदूषण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश के प्रदूषित शहरों की सूची में लखनऊ 14वें स्थान पर आ गया है। हालांकि यहां पर अभी प्रदूषण की मात्रा दिल्ली से कम है। दिल्ली में एक्यूआई 295 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई है। प्रदूषित शहरों की सूची में पहले स्थान पर गाजियाबाद शहर है। यहां पर एक्यूआई 365 माइक्रोग्राम है। दूसरे स्थान पर बुलंदशहर (321) व हिसार (321) तथा तीसरे स्थान पर फतेहाबाद (319) शहर है। उधर राजधानी से सटे शहर कानपुर की हवा भी बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। यहां पर एक्यूआई 306 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई है।

तालकटोरा व लालबाग की हवा बहुत खराब

शहर के चार स्थानों पर हो रही मानीटरिंग में तालकटोरा व लालबाग की हवा बहुत खराब होते हुए लाल निशान पर पहुंच गई है। तालकटोरा में एक्यूआई सबसे ज्यादा 358 माइक्रोग्राम व लालबाग में एक्यूआई 355 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई है। उधर संतोषजन श्रेणी में बनी रही गोमतीनगर की हवा भी खराब हो गई है। यहां पर एक्यूआई 225 माइक्रोग्राम दर्ज हुई है। जबकि अलीगंज में एक्यूआई 273 रिकार्ड हुई है। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Lucknow air again increased pollution 111 points increase in AQI